CBSE Exam 2023: जरूरी खबर; 10वीं-12वीं की परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, जानें अब कैसे आएंगे सवाल?

CBSE Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक जरूरी खबर है। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया जाएगा, इसके तहत इस बार बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों से कुछ प्रतियोगी प्रश्न भी पूछे जाएंगे. यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को संसद में दी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को संसद को सूचित किया कि 2023 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा में कम से कम 40 प्रतिशत प्रश्न और 12वीं कक्षा की परीक्षा में 30 प्रतिशत प्रश्न योग्यता आधारित होंगे। इस बार बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप, कंस्ट्रक्टिव रिस्पॉन्स टाइप, एसेरशन यानी एसेरशन, रीजनिंग यानी लॉजिक और केस यानी केस बेस्ड सवाल पूछे जाएंगे।

इस तरह के सवाल पूछे जाएंगे
केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए कहा कि सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2022-23 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार सुधार परीक्षा के पैटर्न में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में एप्टीट्यूड आधारित प्रश्न पेश किए जा रहे हैं, ये प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप, रीजनिंग, केस आधारित, क्रिएटिव आदि होंगे।

नई नीति के तहत बदलाव
मंत्री अन्नपूर्णा ने बताया कि नई शिक्षा नीति 2020 (राष्ट्रीय शिक्षा नीति) के तहत स्कूली शिक्षा में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, जिसमें योग्यता आधारित शिक्षा, लर्निंग आउटकम को अपनाना, शिक्षण के प्रयोगात्मक और मजेदार तरीकों का उपयोग (जैसे कलात्मक तरीके) ) नाटक, कहानी सुनाना आदि के माध्यम से सीखना, बुनियादी साक्षरता और अंक ज्ञान पर जोर, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तरों पर योग्य परामर्शदाताओं की नियुक्ति, आदि।

Source: Internet