CBSE Board Exams 2023: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी किया अहम नोटिस, इस दिन से शुरू होंगे प्रैक्टिकल

CBSE Board Exams 2023 Class 10 and 12: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा 1 जनवरी, 2023 से कक्षा 10, 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। आप उस आधिकारिक सूचना और विवरण को यहां देख सकते हैं।

उम्मीदवारों को बता दें कि 1 जनवरी 2023 से सीबीएसई द्वारा आयोजित की जा रही प्रैक्टिकल परीक्षा की सारी डिटेल cbse.gov.in.exams पर देखी जा सकती है। इस वेबसाइट पर ऑफिशियल नोटिस भी दिया गया है। आधिकारिक नोटिस में कक्षा 10, 12 के लिए प्रायोगिक परीक्षा/आंतरिक मूल्यांकन या परियोजनाओं के लिए तैयारी की रणनीति शामिल है। इसमें अगले महीने से शुरू होने वाली प्रायोगिक परीक्षा के लिए स्कूलों, क्षेत्रीय कार्यालयों और छात्रों द्वारा क्या कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, इसका विवरण है।

छात्रों के लिए, बोर्ड ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके अध्ययन के विषय स्कूलों द्वारा प्रस्तुत उम्मीदवारों की सूची में सही ढंग से परिलक्षित हों। उन्हें पाठ्यक्रम और उन विषयों के बारे में पता होना चाहिए जिनमें प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड दूसरा मौका नहीं देगा। इसलिए विद्यार्थियों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होना है।

स्कूलों के लिए, सीबीएसई ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम समय पर पूरा हो। परीक्षा के संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाती है और स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा के आयोजन से पहले उनके पास पर्याप्त संख्या में व्यावहारिक उत्तर पुस्तिकाएं हों। साथ ही किसी तरह की कमी होने पर स्कूल सीधे क्षेत्रीय कार्यालयों से जुड़ सकते हैं।

Source: Internet