Career Guidance: 12वीं के बाद कर सकते हैं ये कंप्यूटर कोर्स, मिलेगी शानदार सैलरी

Career Guidance: कंप्यूटर हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। घर से लेकर दुकान और दफ्तर तक सारा काम कंप्यूटर पर होता है या यूं कहें कि आज का युग कंप्यूटरीकृत हो गया है। कम्प्यूटर के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। ऐसे में जब करियर की बात आती है तो भी कंप्यूटर अहम भूमिका निभाता है। दरअसल, आज हर जगह कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है, चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी। कंप्यूटर का कोर्स करने के बाद इन क्षेत्रों में अच्छी सैलरी पर नौकरी मिल सकती है। तो आइए आज जानते हैं टॉप 6 कंप्यूटर कोर्स के बारे में जो नौकरी दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

1-वेब डिजाइनिंग

नौकरी के लिए सबसे अच्छे कंप्यूटर कोर्स में से एक है वेब डिजाइनिंग कोर्स। इस कोर्स के बाद मल्टीनेशनल कंपनियों में भी नौकरी का अच्छा स्कोप है। वैसे भी आजकल मार्केट में वेब डिज़ाइनर्स की काफी डिमांड है। वेब डिजाइनिंग पाठ्यक्रमों में जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, एचटीएमएल आदि जैसी कोडिंग भाषाओं का अध्ययन शामिल है।

कोर्स अवधि – प्रोफेशनल वेब डिजाइनिंग कोर्स की अवधि 1 वर्ष है लेकिन Career Guidance कई शॉर्ट टर्म कोर्स 3 से 6 महीने की अवधि के लिए भी किए जा सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आप स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं या किसी कंपनी से जुड़ सकते हैं।

Interesting GK Questions – किसे जिंदा रहने पर दफना दिया जाता है और मर जाने पर निकाल लिया जाता है?

2- वीएफएक्स और एनिमेशन कोर्स

यदि आप रचनात्मक और विचारक हैं और कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो वीएफएक्स और एनीमेशन आपके लिए सबसे अच्छे कंप्यूटर पाठ्यक्रमों में से एक है। वैसे भी इन दिनों एनिमेशन प्रोफेशनल्स और कलाकारों की भारी मांग है। दरअसल, दुनियाभर की फिल्म इंडस्ट्री में एनिमेशन कलाकारों और प्रोफेशनल्स की काफी मांग है। आजकल एनिमेशन फिल्मों की संख्या बढ़ गई है। ऐसी फिल्में लोगों को पसंद आती हैं. इस कोर्स से ग्रेजुएट होने वाले लोगों को ऐसी फिल्म इंडस्ट्रीज में आसानी से नौकरी मिल जाती है और उन्हें अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलता है।

कोर्स की अवधि – शॉर्ट टर्म वीएफएक्स और एनीमेशन कोर्स 5 महीने की अवधि का है जबकि वीएफएक्स और एनीमेशन में डिप्लोमा 3 साल की अवधि का है।

3- हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्स

हार्डवेयर और नेटवर्किंग पाठ्यक्रम हमेशा मांग में रहेंगे। ये पाठ्यक्रम नौकरियों की गारंटी देते हैं (यदि आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान से पाठ्यक्रम पूरा करते हैं)। इस कोर्स को करने के बाद आप आईटी फील्ड में आसानी से हाई सैलरी पैकेज पा सकते हैं। बड़े संस्थान और कॉलेज ये कोर्स ऑफर करते हैं।

पेट्रोल खत्म होने पर घबराये नहीं, बैटरी से दौड़ेगी ये Hybrid Motorcycle

4- टैली कोर्स

आजकल टैली विशेषज्ञों की बहुत मांग है और इसलिए टैली कोर्स की भी मांग है। यह एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है, आप टैली किसी भी संस्थान से सीख सकते हैं और यह ऑनलाइन साइट्स पर भी उपलब्ध है। इस कोर्स के दौरान हिसाब-किताब कैसे रखा जाए, यह सिखाया जाता है। टैली भी सबसे अच्छे ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स में से एक है। टैली प्रोफेशनल्स को बहुत अच्छे पैकेज पर नौकरी भी मिलती है।

5- आईटी में डिप्लोमा

12वीं के बाद डिप्लोमा इन आईटी भी सबसे अच्छा कंप्यूटर कोर्स है। हालाँकि इस कोर्स की अवधि लंबी है लेकिन यह बहुत उपयोगी और मूल्यवान है। यह कोर्स आपके करियर को सही दिशा दे सकता है और इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर में मास्टर बन जाते हैं।

6- कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा में कुछ मुख्य विषय शामिल हैं जिनमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर एप्लिकेशन और प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रम जैसे विषय शामिल हैं। कई प्रतिष्ठित कॉलेज और संस्थान इस कंप्यूटर साइंस कोर्स की पेशकश करते हैं। कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद करियर की अपार संभावनाएं हैं। इस कोर्स के बाद बड़ी कंपनियों में अच्छे वेतन पर नौकरी मिल सकती है।

Interesting GK Questions – किसे जिंदा रहने पर दफना दिया जाता है और मर जाने पर निकाल लिया जाता है?