Cardamom Health Benefits : इस चीज को खाने से कम हो जाएगा हाई ब्लड प्रेशर! ऐसे करें उपयोग

Cardamom Health Benefits :- हरी इलायची को माउथ फ्रेशनर व खाने का स्वाद बढ़ाने के तौर पर अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। खासतौर पर मीठी डिशेस में तो हरी इलायची काफी उपयोग की जाती है, इसके साथ ही इलायची ढेरों पोषक तत्वों से भी भरपूर है और कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करती है, हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर पेट में अल्सर जैसी समस्या तक में इलायची का उपयोग असरदार हो सकता है,  इसमें मौजूद कंपाउड दांतों की समस्याओं में भी आराम दिला सकते हैं, हरी इलायची का पानी भी सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक इलायची में एंटी-बैक्टीरियल इफेक्ट भी होते हैं जो कि संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं हरी इलायची के हेल्थ बेनेफिट्स –

Free photo assorted spices on kitchen table

हरी इलायची के बड़े फायदे

1. ब्लड प्रेशर  इलायची में औषधीय गुण भी मौजूद हैं। इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है, इलायची में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज ब्लड प्रेशर को घटाने में मदद करती हैं।

2. पेट का अल्सर – डाइजेशन को दुरुस्त रखने के लिए सदियों से इलायची का खाने में उपयोग किया जा रहा है. इलायची के साथ दूसरे औषधीय मसालों को मिलाकर सेवन करने से पेट में गड़बड़, उल्टी, जी मिचलाना जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. इलायची में मौजूद प्रॉपर्टीज पेट में होने वाले अल्सर को ठीक करने में भी मदद करती है.

3. मुंह की दुर्गंध हमारे यहां इलायची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। कोई भी मेहमान आए तो उसे लौंग, इलायची जरूर दी जाती है। बता दें कि इलायची मुंह की बदबू को कम करने के साथ ही ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है. इसका सेवन मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारता है। इससे कैविटी से भी बचाव होता है।

4. संक्रमण छोटी सी दिखने वाली इलायची में ‘बड़े’ गुण छिपे हुए हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि इलायची का एक्सट्रेक्ट और इसेंशियल ऑयल में कई तरह के बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता पायी जाती है।

5. ब्लड शुगर डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इलायची का सेवन लाभकारी हो सकता है, इलायची पाउडर का नियमित उपयोग ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मदद करता है. हालांकि अभी इसे लेकर और भी स्टडीज़ की जाने की जरूरत है।

ऐसी सेहत से जुडी जानकारी के लिए betultalks.com को फालों करे-

Symptoms of Colon Cancer : कोलन कैंसर होने से पहले क्या मिलते हैं संकेत?

डेंगू बुखार कितने दिन तक रहता है? बुखार आने पर कभी न करें 3 गलतियां