Car Insurance Tips – कार का इंश्योरेंस कराने से पहले ये 3 बातें जान लीजिए, फायदे में रहेंगे

Car Insurance Tips :– क्या आपकी कार का बीमा समाप्त होने वाला है या आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि अपनी नई कार के साथ कौन सा बीमा लें? तो आज हम आपको बताएंगे कि कार बीमा कराने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। (Car Insurance) आज के समय में कार बीमा कराना बहुत जरूरी है। यह आपको दुर्घटना, चोरी या किसी अन्य प्रकार के नुकसान की स्थिति में वित्तीय नुकसान से बचा सकता है। (Car Insurance Tips)

कार का इंश्योरेंस कराते वक्त यह बात ध्यान रखेंगे तो प्रीमियम में हो जाएगी  50% की बचत – News18 हिंदी
Car Insurance Tips – कार का इंश्योरेंस कराने से पहले ये 3 बातें जान लीजिए, फायदे में रहेंगे

कानूनी दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. बिना बीमा के आप वाहन नहीं चला सकते। अगर आप बिना बीमा के गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसलिए किसी अच्छी बीमा पॉलिसी में ही निवेश करें और इन 3 बातों का ध्यान रखें।

अपनी आवश्यकताओं को समझें (Car Insurance Tips)
भारत में, कार बीमा दो प्रकार के होते हैं: तृतीय पक्ष और व्यापक बीमा। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में आपके साथ हुई किसी भी दुर्घटना का पूरा क्लेम दूसरे पक्ष को मिलता है। दूसरी ओर, व्यापक बीमा न केवल दूसरों को हुए नुकसान को कवर करता है, बल्कि आपकी अपनी कार को हुए नुकसान और चोरी को भी कवर करता है। इसलिए, ऐसा बीमा चुनें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता हो और आपके बजट में भी आसानी से फिट बैठता हो।

Vehicle Insurance Is Important Here You Keep In Mind These Topics Before  Buying An Insurance - Amar Ujala Hindi News Live - वाहन बीमा खरीदना क्यों  है जरूरी, बीमा रिन्यू कराने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
Car Insurance Tips – कार का इंश्योरेंस कराने से पहले ये 3 बातें जान लीजिए, फायदे में रहेंगे

दावा निपटान अनुपात की जाँच करें (Car Insurance Tips)
बीमा योजना लेने से पहले हमेशा बीमा कंपनी का दावा निपटान अनुपात जांच लें। सीएसआर आपको बताता है कि बीमा कंपनी ने एक वर्ष में किए गए दावों की संख्या की तुलना में एक वर्ष में कितने दावों का निपटान किया है। साथ ही यह भी पता करें कि आप जिस कंपनी से बीमा ले रहे हैं, उसके साथ दावा कैसे दायर करें।

योजनाओं की तुलना करें (Car Insurance Tips)
बाजार के साथ-साथ ऑनलाइन भी कई तरह की बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं। सभी बीमा योजनाओं को ध्यान से देखने और उनकी तुलना करने के बाद ही कोई निर्णय लें। इससे आप आसानी से ऐसा प्लान चुन सकते हैं जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता हो। यह भी जांचें कि कंपनी बीमा में कुछ ऐड-ऑन दे रही है या नहीं।