Business idea : सिर्फ 10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business idea : मशरूम खाना सभी को पसंद है मशरूम एक ऐसी सब्जी है जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है, मशरूम की खेती सबसे अधिक बिहार में होती है, इसकी खेती में बहुत अधिक फायदा भी है. बिहार में कई किसानों की जिन्दगी मशरूम की खेती से बदल गई। वे मशरूम बेचकर सालाना लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। क्योंकि मशरूम काफी महंगा बिकता है। इसका रेट हमेशा 200 से 300 रुपये किलो के बीच रहता है।

आज हम मशरूम की कुछ ऐसी खास किस्मों के बारे में बात करेंगे, जो हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये किलो मिलते हैं. दुनिया के अमीर लोग ही केवल इसको खाते हैं।

तो आइए जानते हैं इन बेशकीमती मशरूमों के बारे में-

यूरोपियन व्हाइट ट्रफल मशरूम:-  दुनिया में जब भी महंगे मशरूम की बात होती है, तो सबसे पहले स्थान पर यूरोपियन व्हाइट ट्रफल मशरूम का नाम आता है, ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया के सबसे दुर्लभ प्रजाति का मशरूम है। इंटरनेशनल मार्केट में अभी इसकी कीमत 8 से 9 लाख रुपये किलो है। खास बात यह है कि यूरोपियन व्हाइट ट्रफल मशरूम की खेती नहीं की जाती है। यह पुराने पेड़ों पर अपने आप उग जाता है। इसका सेवन करने से कई सारे रोग ठीक हो जाते हैं।

मात्सुताके मशरूम: कीमत के मामले में मात्सुताके मशरूम का भी कोई जोड़ नहीं है। इंटरनेशनल मार्केट में अभी एक किलो मात्सुताके मशरूम की कीमत 3 से 5 लाख रुपये के करीब है। खास बत यह है कि मात्सुताके मशरूम अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है। यह देखने में भूरे रंग का होता है, लेकिन इसकी सब्जी बेहद स्वादिष्ट बनती है।

शैंटरेल मशरूम: शैंटरेल मशरूम की खेती नहीं होती है, यह जंगलों में अपने आप उग जाता है, लेकिन शैंटरेल मशरूम सभी जग नहीं पाए जाते हैं। केवल यूरोप और यूक्रेन के समुद्र तटों पर ही ये उगते हैं। शैंटरेल मशरूम के कई रंग होते हैं. लेकिन लोगों के बीच सबसे ज्यादा पीले रंग का शैंटरेल मशरूम ही फेमस है. इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 30,000 से 40,000 रुपये किलो है.

ब्लैक ट्रफल मशरूम: ब्लैक ट्रफल मशरूम यूरोप के व्हाइट ट्रफल मशरूम की तरह होता है. यह भी एक तरह का बहुत ही दुर्लभ मशरूम की किस्म है. विदेशों में ब्लैक ट्रफल मशरूम भी का रेट 1 लाख से 2 लाख रुपये किलो है.

गुच्छी मशरूम: गुच्छी मशरूम हिमाचल पहाड़ से सटे इलाकों में पाया जाता है. खास बात यह है कि इसकी भी खेती नहीं की जाती है. यह पहाड़ों पर अपने आप उग जाता है. इसे स्पंज मशरूम के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है. इंटरनेशनल मार्केट में इसका रेट 25,000 से 30,000 रुपये किलो है।

ऐसी बिजनेस से जुडी जानकारी के लिए betultalks.com को फालो करे –

Investment Tips : बिजनेस साइकिल फंड जो है निवेश का एक शानदार विकल्प, जाने कैसे काम करेगा

Best Business ideas – आज ही शुरू करें अपना खुद का Business, घर बैठे होगी तेजी से कमाई