Business Idea: शुरू करें औषधीय पौधे का बिजनेस, कम निवेश में ज्यादा मुनाफा !

Business Idea: आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जहां मामूली निवेश से कई गुना मुनाफा होने की पूरी संभावना है। इसमें एक या दो नहीं बल्कि 5 गुना मुनाफा हासिल किया जा सकता है।
यह मुनाफा एलोवेरा की खेती में होगा। इन दिनों एलोवेरा की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हो या आयुर्वेदिक दवा हर जगह एलोवेरा का इस्तेमाल होता है। यही वजह है कि बाजार में इसकी डिमांड है।

आजकल इसकी खेती भारत में बहुत लोकप्रिय है। इसके लिए खेत में ज्यादा नमी होने की जरूरत नहीं है। एलोवेरा उन खेतों में उगाया जाता है जहां पानी का ठहराव नहीं होता है। रेतीली मिट्टी इसकी खेती के लिए बेहतर मानी जाती है।

एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच की दूरी 2 फीट होनी चाहिए. एलोवेरा ग्रे मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ता है। एलोवेरा की खेती के लिए एलोवेरा के उपयोग के बारे में बेहतर जानकारी होना भी जरूरी है। समय-समय पर खेती को साफ रखना चाहिए।

इन पौधों पर शीघ्र ही कीटों का आक्रमण हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि कीटनाशक का प्रयोग किया जाए। लेकिन ध्यान रहे कि कीटनाशक के लिए यूरिया या डीएपी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। एलोवेरा की कई प्रजातियां होती हैं।

बेहतर कमाई के लिए इस समय सबसे ज्यादा बारबाडेंसिस (Aloe Vera barbadensis) प्रजाति का इस्तेमाल किया जा रहा है. जूस बनाने से लेकर कॉस्मेटिक आइटम बनाने तक इसका इस्तेमाल किया जाता है। मांग अधिक होने के कारण किसान भी इसे लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इसकी पत्तियाँ बड़ी होती हैं और इससे अधिक जैल निकलता है। नील की प्रजाति भी अच्छी मानी जाती है, जो आमतौर पर घरों में देखने को मिलती है।

खेती कब करें? एलोवेरा की बुआई अक्टूबर-नवम्बर तक की जा सकती है। हालांकि, अगर किसान इसे साल भर बोते हैं तो कोई नुकसान नहीं है। एक बार लगाने के बाद इनकी साल में दो बार कटाई की जा सकती है और इन्हें बेचकर मुनाफा कमाया जा सकता है। इसकी खेती में पशुओं को कोई नुकसान नहीं होता है।

एलोवेरा से 5 गुना मुनाफा एक बीघा खेत में एलोवेरा के 12 हजार पौधे लगाए जा सकते हैं। एलोवेरा के एक पौधे की कीमत 3-4 रुपए तक होती है। यानी एक बीघे में एलोवेरा लगाने पर करीब 40 हजार रुपए का खर्च आएगा। एलोवेरा के एक पौधे से 4 किलो तक पत्तियां निकलती हैं।

एक पत्ते की कीमत 7 रुपये से लेकर 8 रुपये तक है। बंपर कमाई कैसे होगी? एलोवेरा की पत्तियों को बेचकर आप मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा उन्हें जेल से बाहर निकालकर भी सीधे कंपनियों को बेचा जा सकता है। जिसमें तगड़ी कमाई होगी। सिर्फ एक बीघे में पत्ते बेचकर लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं। जैसे-जैसे आपका बिजनेस चलने लगे एलोवेरा की खेती का दायरा बढ़ाते जाएं और आप जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं।