Business Idea: जानें घर बैठे कैसे शुरू करें अगरबत्ती बनाने का कारोबार

Business Idea: अगर आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक जबरदस्‍त आईडिया दे रहे हैं, यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने घर से ही आसानी से शुरू कर सकते हैं, अगरबत्ती भारत में लगभग हर घर में प्रतिदिन उपयोग होने वाली है।जी हॉं हम यहां अगरबत्ती बनाने के बिजनेस की बात कर रहे हैं। मार्केट या बाजार में अगरबत्ती की डिमांड हमेशा ज्यादा रहती है, Business Idea ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगरबत्ती को बांस की पतली छड़ी से बनाया जाता है प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित फूल या चंदन जैसी अन्य सुगंधित पेस्ट इस अगरबत्ती पर लगाया जाता है।

MSME : अगरबत्ती बनाने की स्कीम शुरू, जानिए फायदे की बात | MSME Government  started scheme for those making agarbatti know the benefits - Hindi  Goodreturns

आइए जानते हैं कि आप इसका बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं –

घर से ही शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस Business Idea
इस बिजनेस को आप अपने घर से ही आसानी से शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपको बाहर कहीं जगह लेने की कोई जरूरत नहीं है, अगरबत्ती की मांग उत्सव या त्‍यौहारों पर बढ़ जाती है। आपको अवगत करा दें कि 90 से अधिक देश अगरबत्ती का उपयोग करते हैं। वहीं भारत एकमात्र ऐसा देश है जो इन अगरबत्तियों का निर्माण करता है और अंतरराष्ट्रीय मांग को पूरा करता है।

Shree Hari Bamboo and Metalic Shining Agarbatti

प्रोडक्ट की क्वालिटी से बढ़ेगी डिमांड Business Idea
वर्तमान में बाजार या मार्केट में अगरबत्ती बनाने वाली कई इकाई और कंपनीयॉं हैं। लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस में नए प्रयोग करके एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं, जो मार्केट में मौजूद बाकि प्रोडक्ट को टक्कर दे सकता है इसके लिए आप विशेष प्रकार की फूलों की सुगंध का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आपके बनाए प्रोडक्ट की क्वालिटी लोगों को पसंद आती है तो मार्केट में जल्दी ही इसकी डिमांड बढ़ने लगेगी और उससे आपका बिजनेस तेजी से ग्रोथ करेगा।

AAA Grade DESIGN Raw Agarbatti 130Rs/Kg (8" & 9" Shape Unscented Incense  sticks)

इस बिजनेस में लागत और कमाई Business Idea
सर्वप्रथम आपको अगरबत्ती बनाने के बिजनेस को प्रारंभ या शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी। इसके साथ ही आपको कंपनी का GST पंजीकरण भी कराना होगा! और आप बिजनेस को छोटे रूप से शुरू करते हैं तो आपको 40 से 80 हजार रुपये तक के निवेश की जरूरत होगी। इससे आप हर महीने लगभग 1.5 लाख रुपये तक का कारोबार आसानी से कर सकते हैं और 50 से 60 हजार रुपये आपका लाभ होगा।

ऐसी बिजनेस आइडियॉं से संबंधित पोस्‍ट को पढने के लिए हमारी वेबसाइट betultalks.com को फालों व शेयर करें –

Small Business Ideas – 12 महीने चलने वाला बिजनेस, जिनसे हर महीने होगी लाखों की कमाई

सिंघाड़े की खेती से करें सालाना 15 लाख रुपये तक की कमाई, आज ही शुरू करें