PM Kisan Yojana के तहत रोटावेटर की खरीद पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana : सरकार की ओर से किसानों को सस्ते कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के उद्देश्य से योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को सब्सिडी (Subsidy) पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जाते हैं। आमतौर पर किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर शासन की ओर से 20 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी (Subsidy) का लाभ प्रदान किया जाता है। हाल ही में राज्य सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत 9 प्रकार के कृषि यंत्रों को सब्सिडी पर लेने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसमें रोटावेटर (Rotavator) भी शामिल हैं शासन के नियमानुसार इस पर भारी लाभ 50 प्रतिशत तक सब्सिडी किसानों को प्रदान की जा रही है। इसके लिए किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। PM Kisan Yojana इसके लिए पात्र किसान 2 अक्टूबर 2023 तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसान कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए अभी आवेदन करें - Kisan Samadhan

क्या है रोटावेटर और किस काम आता है PM Kisan Yojana

रोटावेटर (Rotavator) एक बहुत उपयोगी कृषि मशीन है। इसे ट्रैक्टर के साथ जोड़कर चलाया जाता है। इसका इस्तेमाल खेत में जुताई व जमीन की तैयारी के लिए किया जाता है। इस मशीन का इस्तेमाल मक्का, गेहूं, गन्ना आदि के अवशेष को हटाने या इसका मिश्रण करके उसे खेत में मिलाने का काम करता है जो खाद के रूप में मिट्‌टी की सेहत के लिए लाभकारी होता है। PM Kisan रोटावेटर के उपयोग से मिट्‌टी की सेहत में सुधार होता है तथा खेत को तैयार भी बुवाई के लिए जल्द तैयार हो जाता है। रोटावेटर का उपयोग करके किसान अपनी फसल लागत में कमी के साथ ही समय की बचत भी कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana के तहत रोटावेटर की खरीद पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

कितनी मिलेगी सब्सिडी PM Kisan Yojana

रोटावेटर खरीद पर भिन्‍न’- भिन्‍न राज्यों में वहां के नियमों के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी (Subsidy) दी जाती है। मध्‍यप्रदेश सरकार की ओर से कृषि अनुदान योजना के तहत कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी (Subsidy) दी जाती है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इन्हें सामान्य किसान से अधिक सब्सिडी दी जाती है। नियमानुसार इन्हें 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। यह सब्सिडी कृषि यंत्र की लागत पर दी जाती है। सब्सिडी की राशि की सटीक जानकारी के लिए आप ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर दिए गए केलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। 

क्या होगा लाभ PM Kisan Yojana

रोटवेटर खरीदने से किसानों को बहुत लाभ होगा। इसके उपयोग से अन्य कृषि यंत्रों की अपेक्षा 15 से 35 प्रतिशत ईंधन की बचत की जा सकती है। यह मिट्‌टी को तुरंत तैयार कर देता है जिससे पिछली फसल की मिट्‌टी की नमी का पूर्णतया उपयोग हो जाता है। यह गीले क्षेत्रों में भी आसानी से काम कर सकता है। यह शुष्क और गीले दोनों क्षेत्रों में जुताई के लिए उपयुक्त है। रोटावेटर का उपयोग 125 से लेकर 1500 मिमी तक की गहराई तक की मिट्‌टी की जुताई के लिए किया जा सकता है। इससे बीज की बुवाई जल्दी होती है। खास बात यह है कि रोटवेटर को खेत में किसी भी मोड पर घुमाया जा सकता है जिससे जुताई का काम काफी आसान हो जाता है और खेत अगली फसल के लिए जल्द तैयार हो जाता है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना 2023: इन कृषि यंत्रों पर मिल रही बंपर सब्सिडी,  जल्दी यहां करें आवेदन » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

रोटावेटर के लिए कितनी जमा करानी होगी धरोहर PM Kisan Yojana

प्रदेश सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन करने वाले किसानों के लिए धरोहर राशि (Security Amount) जमा करानी होगी। यह डिमांड ड्राफ्ट (Demand draft) आपको अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाना होगा। आपकी सुविधा के लिए हम खबर के अंत में जिलेवार कृषि यंत्री की सूची का लिंक दे रहे हैं आप इसकी सहायता से अपने जिले के कृषि यंत्री की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रोटावेटर के लिए शासन की ओर से 5,000 रुपए की धरोहर राशि रखी गई है जिसका डिमांड ड्राफ्ट अपने जिले के कृषि यंत्री के नाम से बनवाकर आवेदन के साथ लगाना होगा। बिना धरोहर के आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

रोटावेटर के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Document)

कृषि यंत्र अनुदान योजना एमपी में सब्सिडी पर रोटावेटर लेने लिए आपको ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करना होगा। आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आवेदन के लिए जिन दस्तावेजों  (Documents) की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदक का किसान कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का राशन कार्ड
  • किसान का आय प्रमाण-पत्र
  • खेत की जमीन के कागजात
  • किसान का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • बैंक खाता विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की प्रथम पेज की कॉपी
  • निर्धारित धरोहर राशि के डिमांड ड्राफ्ट की कॉपी

PM Kisan Yojana के तहत रोटावेटर की खरीद पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Tractor Yojana 2023 : सरकार दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों  को 50% तक सब्सिडी ऐसे उठाएं सीधे लाभ

सब्सिडी पर रोटावेटर लिए कैसे करें आवेदन PM Kisan Yojana

रोटावेटर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए राज्य के किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल एमपी (E-Agriculture Equipment Grant Portal MP) पर आवेदन कर सकते हैं। आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org/Home/Index पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है। रोटावेटर कृषि यंत्र के लिए चयनित लाभार्थियों की लॉटरी 3 अक्टूबर 2023 को निकाली जाएगी जिसे ई-कृषि अनुदान पोर्टल  (e-krishi yantra anudan portal) पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा।

कृषि यंत्र अनुदान योजना से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक PM Kisan Yojana

  • कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन हेतु लिंक-  https://farmer.mpdage.org/Home/Index
  • जिलेवार कृषि यंत्री सूची देखने के लिए लिंक- https://www.mpdage.org/Advertisement/e-krishi-DD_090921062243.pdf 998

कृषि यंत्रो से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

PM Awas Yojana : खुशखबरी; अब इस राज्य में भी फ्री मकान देगी सरकार

Free Scooty Yojana के तहत अब महिलाओं को मिलेगी फ्री में स्कूटी