Breakfast : भूल कर भी ब्रेकफास्ट करना न भूले, हो सकता है इन बीमारियों का खतरा

Breakfast : ज्‍यादातर वे लोग जिनकी दिनचर्या अस्‍त-व्‍यस्‍त होती हैं या यू कहें कि जिन लोगों में देर रात तक जागने और फिर उठकर ब्रेकफास्ट किए बिना घर से निकलने की आदत है, ऐसे लोगों को अपनी आदत अत्‍यंत आवश्‍यक है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग आदतन ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, ऐसे लोगों में पेट और आंतों के कैंसर का खतरा देखा गया है. अमेरिका में 62746 लोगों पर यह अध्ययन किया गया। Breakfast सभी अधेड़ उम्र 50 वर्ष के आसपास के थे।  कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर का कहना है कि जो लोग रोजाना देर रात तक जागते हैं, फिर देर से खाते हैं और अक्सर पार्टी में रहते हैं, शराब पीते हैं, वो सुबह उठकर कभी नाश्ता नहीं करते हैं, इसलिए उनमें कैंसर का खतरा ज्यादा देखा गया है। कैंसर भी लाइफ स्टाइल की बीमारी है, जो लोग हेल्दी लाइफ स्टाइल, मतलब सही समय पर हेल्दी खाना खाते हैं और व्यायाम करते हैं, उन्हें ये खतरा कम होता है।

Free photo breakfast set with various food on the table

ब्रेकफास्ट में क्या लेना चाहिए? Breakfast

डॉक्टर शिखा शर्मा ने बताया कि एसिड की दिक्कत जिन्हें हैं, ऐसे लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले सौंफ, अजवाइन और अदरक का पानी लेना चाहिए. Breakfast फिर कुछ समय बाद कोई फल खाएं फिर अनाज की कोई चीज खानी चाहिए, जैसे इडली, पोहा, सब्जियों के साथ बना नमकीन दलिया लेना चाहिए.

Breakfast : भूल कर भी ब्रेकफास्ट करना न भूले, हो सकता है इन बीमारियों का खतरा

Free photo breakfast on valentine's day - fried eggs and bread in the shape of a heart and fresh vegetables.

दिन में अनाज का सबसे अच्छा पाचन Breakfast

जिन्हें एसिडिक प्रॉब्लम है, उन्हें दही, दूध या इससे बनी चीजें और पराठे नहीं खाना चाहिए. फ्राइड चीजें खाने से बिल्कुल बचें. इसके बाद दोपहर में दो बजे लंच करें. अनाज का सबसे अच्छा पाचन दिन में होता है, Breakfast सूरज ढलने के बाद जैसे जैसे शाम बढ़ती है, वैसे वैसे पाचन क्रिया भी धीमी पड़ती जाती है, इसलिए रात में सूप लेना अच्छा रहता है.

Rich and delicious turkish breakfast

कैंसर का खतरा Breakfast

प्रिवेंटिव हेल्थकेयर एक्सपर्ट डॉक्टर ने बताया कि ब्रेकफास्ट लेना जरूरी है, लेकिन क्या लेना चाहिए, यह जानना भी जरूरी है. जिन लोगों को गैस्ट्रिक और एसिडिक प्रॉब्लम है, वो अगर सुबह खाली पेट रहते हैं तो पेट में एसिड बनता है और वो आंतों की दीवार को डैमेज करता है. कभी-कभी इसकी वजह से अल्सर भी होता है और लगातार यह होता रहे तो ये कैंसर में बदल जाता हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर अवश्‍य करें –

Beauty Tips : घर पर ऐसे बनाएं फेस सीरम, चमक उठेगा चेहरा

Tomato Benefits : रोजाना खाएं 1 टमाटर, शुगर कंट्रोल करने के साथ मिलेंगे ये फायदे