Blood Cancer : ये लक्षण दिखें तो फौरन जाइए डॉक्टर के पास

Blood Cancer :- आमतौर पर तंबाकू शराब गुटखा आदि को कैंसर होने का कारण माना जाता है। हालांकि कैंसर कई प्रकार के होते हैं और इनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं। कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है।

Blood Cancer Symptoms: चेहरे पर ही दिख सकते हैं ब्लड कैंसर के ये 7 लक्षण,  दाने-फुंसी समझने की न करें गलती - 7 early signs and symptoms of blood cancer  or leukemia

कैंसर कितनी घातक बीमारी है। इसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। दुनियाभर में लोगों की मौत का दूसरा प्रमुख कारण कैंसर है। कैंसर तब होता है, जब शरीर में कोशिकाएं असमान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। Blood Cancer कैंसर कई प्रकार के होते हैं, साथ ही इनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं। आज हम आपको ब्लड कैंसर के लक्षणों के बारे में बताएंगे। इस कैंसर को हेमेटोलॉजिक मैलिग्नेंसी के रूप में भी जाना जाता है।

आइए जानते हैं, आज आपको ब्लड कैंसर के लक्षणों के बारे में बताएंगे Blood Cancer

थकान महसूस होना

कई बार ठीक तरह से खाना न खाने के कारण या शरीर में पानी की कमी के कारण भी थकान महसूस होती है, लेकिन अगर लगातार आप थकान महसूस करते हैं, तो यह ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। Blood Cancer शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया की भी समस्या होती है।

अचानक वजन घटना

जब शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं, तो मेटाबॉलिज्म में बदलाव आता है, Blood Cancer जिससे अचानक वजन घटने लगता है। यह ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

Blood Cancer : ये लक्षण दिखें तो फौरन जाइए डॉक्टर के पास

इन्फेक्शन होना

अगर आप लगातार किसी न किसी इन्फेक्शन के शिकार होते रहते हैं, तो डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। ब्लड कैंसर होने पर शरीर में डब्ल्यूबीसी की कमी होने लगती है, जिससे मरीज बार-बार इन्फेक्शन के शिकार होते हैं।

लिम्फ नोड्स में सूजन

लिम्फ नोड्स में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं। अक्सर लोग इस सूजन को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर आप गर्दन या अंडरआर्म्स आदि क्षेत्रों में दर्द महसूस करते हैं, तो फौरन अपना चेकअप करवाएं।

Leukemia Rash Pictures, Signs, and Symptoms

हड्डियों में दर्द

मरीज को लगातार पीठ दर्द या पसलियों में दर्द हो सकता है। ये ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आप भी लगातार इस दर्द से परेशान हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

आसानी से चोट लगना और रक्तस्राव

मामूली चोट लगने के बाद भी लंबे समय तक ब्लीडिंग होती है, तो यह संकेत ब्लड कैंसर से जुड़ा हो सकता है। मसूडों से खून आना भी ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है।

Note: इस लेख में उल्लिखित जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं किसी भी परेशानी में अपने डाक्‍टस से परामर्श अवश्‍य लें।

”स्‍वास्‍थ्‍य” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Dark Circles – आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय

Weight Loss : वजन घटाने में लगे हुए हैं तो रोजाना खाएं ये 4 चीजें