Blast In Harda Update – हरदा हादसे पर केंद्र सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, PMO ने ट्वीट कर दी जानकारी

Blast In Harda Update, Blast In Harda, Harda news , illegally Firecrackers factory, Harda, cracker factory in house, Mp News, explosion due to fire, Mp latest News, death of 3 people in hard, Harda Pataka Factory Blast Update,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Blast In Harda Update :- मध्यप्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में बड़ा धमाका हो गया है जिसमें अभी तक 8 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है वहीं 59 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की खबर भी सामने आई है. पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट इतना भीषण था कि आस-पास बने 60 से ज्यादा मकानों में आग फैल गई. इस मामले में प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 100 से ज्यादा घरों को अभी तक खाली करवाया है. बता दें कि यह पहला हादसा नहीं है, इससे पहले भी यहां इस तरह के हादसे हो चुके हैं लेकिन अधिकारियों ने यहां ध्यान ही नहीं दिया. (Blast In Harda Update)

MP Harda Blast News: 11 dead, 65 injured in firecracker factory explosion in Harda | Video | Mint
Blast In Harda Update – हरदा हादसे पर केंद्र सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, PMO ने ट्वीट कर दी जानकारी

जानकारी के मुताबिक हादरा की इस पटाखा फैक्ट्री में दो साल पहले भी ऐसा ही एक हादसा हुआ था जिसमें 3 बेकसूर मासूमों की जान चली गई थी. इस हादसे के बाद लोगों ने 4-5 बार जिला कलेक्टर से यहां की पटाखा फैक्ट्री के बारे में शिकायत भी की. लेकिन, जिला कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कोई सुनवाई नहीं की और इस पूरे मामले को नजरअंदाज कर दिया. अब यहां पर फिर से हादसा हुआ है जिसमें एक बार फिर मासूमों की जान चली गई है.

सुनवाई होती तो टल जाता हादसा (Blast In Harda Update)

बताया जा रहा है कि यह पटाखा फैक्ट्री राजू अग्रवाल की है और वह पिछले करीब 10 सालों से यहां पर पटाखा फैक्ट्री संचालित कर रहा है. राजू अग्रवाल पर आरोप है कि दीवाली के समय यहां पर क्षमता से अधिक पटाखे बनाते जाते हैं. यहां पर बनाए जा रहे पटाखों की कई जगहों पर सप्लाई भी होती है. हालांकि हादसे के दौरान कुछ लोगों ने यह भी कहा है कि आस-पास के घरों में अवैध रूप से विस्फोटक पदार्थ रखा हुआ था जिसकी वजह से हादसा और भी भीषण रूप ले लिया.

आस-पास के लोगों ने बताया है कि पिछले 10 साल में इस जगह पर 3-4 बार हादसे हो चुके हैं इसके बाद भी यहां पर प्रशासन ने यहां पर कोई ठोस कार्रवाई की नहीं की और ढील देते रहे. शिकायत के बाद भी प्रशासन का रवैया इस मुद्दे पर पूरी तरह से उदासीन ही बना रहा.

Madhya Pradesh Fire LIVE: Death toll rises to 11; PM Modi offers condolences | Hindustan Times
Blast In Harda Update – हरदा हादसे पर केंद्र सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, PMO ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने जताया शोक (Blast In Harda Update)

हरदा में हुए हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. पीएमओ इंडिया ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया है और शोक व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने लिखा है कि वह हरदा में पटाखा फैक्ट्री के हादसे से दुखी हैं. उन्होंने मृतकों के परिजनों को संवेदनाएं व्यक्त की हैं वहीं हादसे में घायल लोगों के जल्दी स्वस्थ्य होने की कामना की है. पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये देने की घोषणा की है वहीं जो लोग घायल हुए हैं उन्हें 50 हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है.

MP Harda Factory Fire Live Updates: CM announces Rs 4 lakh, PMO Rs 2 lakh to kin of dead - The Times of India

सीएम मोहन ने रोका कार्यक्रम (Blast In Harda Update)

सीएम मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करके इस बात की जानकारी दी है कि पटाखा फैक्ट्री में हुई आगजनी की घटना हृदय विदारक है. इस घटना की वह गंभीरता से जांच करेंगे. इस हादसे के बाद उन्होंने छिंदवाड़ा के अहरवाड़ा गांव में रात्रि प्रवास का कार्यक्रम स्धगित किया है. उन्होंने इस दौरान कहा है कि राहत कार्य और घायलों का उपचार कराना प्राथमिकता है. हालांकि उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button