Bharwa Karela Recipe : भरवा करेला इस तरीके से बनाएंगी तो कभी नहीं लगेगा कड़वा, जानें रेसिपी

Bharwa Karela Recipe : करेले की सब्जी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है और अगर भरवा करेला बना लिया जाए तो पौष्टिकता के साथ जानदार स्वाद भी मिल जाता है. भरवा करेला खाना काफी लोग पसंद करते हैं. भरवा करेले में डलने वाले मसाले इस सब्जी का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं. भरवा करेले का असली स्वाद उसमें की गई स्टफिंग की वजह से ही मिलता है. Bharwa Karela Recipe जो लोग करेले की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं, अगर वे भी भरवा करेला खा लें तो फिर दोबारा मांगने से गुरेज नहीं करते हैं. भरवां करेला पौष्टिकता से भी भरपूर होता है.

करेले में मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. भरवां करेले में भी ये पोषण मौजूद रहता है. आप अगर भरवा करेला खाना पसंद करते हैं तो बेहद आसान विधि को फॉलो कर इसे बना सकते हैं. आइए जानते हैं भरवा करेला बनाने की विधि.

भरँवा करेला ऐसे बनाकर देखिये| Stuffed Karela Recipe | Special Aloo Stuffed  Karela Recipe - YouTube

भरवा करेला बनाने के लिए सामग्रीBharwa Karela Recipe
करेले (छोटे आकार के) – 7-8
प्याज बारीक कटे – 2
जीरा – 1/2 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

भरवां करेला रेसिपी | bharwa karela recipe easy recipe Bitter Gourd Cooking  Tips - News Nation

Health Care : स्वस्थ रहना है तो जरूर खाएं ये फल और हरी सब्जियां

भरवा करेला बनाने की विधिBharwa Karela Recipe
भरवा करेला बनाने के लिए सबसे पहले नरम करेले चुनें. इसके बाद उन्हें पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं. अब चाकू की मदद से करेले के ऊपरी हिस्से को छील लें और सभी छीलन को एक बाउल में जमा करने के बाद उसमें आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर 15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें. अब छिले हुए करेले को लेकर उसके बीच में से एक लंबा चीरा लगाएं, इसके बाद करेले के अंदर के बीज और गूदा निकालकर एक बाउल में रख दें.

सारे करेलों में चीरा लगाने के बाद हर एक में अंदर और बाहर की तरफ नमक लगाएं और उन्हें आधा घंटे के लिए रख दें. तय समय के बाद करेले लेकर उन्हें ठीक दो-तीन बार धो लें जिससे नमक निकल जाए. Bharwa Karela Recipe अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद कड़ाही में बारीक कटी प्याज डालें और उन्हें सुनहरा होने तक चलाते हुए सॉट करें.

भरवा करेले की सब्जी कैसे बनाएं? - How to Make Bharwa Karela Recipe in Hindi  - Kitchen Hindi

प्याज जब ठीक से भुन जाए तो उसमें हल्दी, धनिया और सौंफ पाउडर मिक्स करें और चलाते हुए भून लें. इसके बाद कड़ाही में करेले की छीलन, गूदा, बीज, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें और सभी को 5-7 मिनट तक भून लें. इसके बाद गैस बंद कर दें और भुने हुए मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.

Bharwa Karela Recipe: सिर्फ एक चीज डाले करेला नहीं लगेगा, ऐसे बनाये करेले  का भरवा... - Samachar Nagari

जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो एक-एक करेला लें और उसमें तैयार मिश्रण को दबाते हुए ठीक से भरते जाएं. इसी तरह सारे करेले में स्टफिंग कर दें. अब कड़ाही में 3 टेबलस्पून तेल डालें और गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद फ्लेम धीमी करें और उनमें एक-एक कर भरवा करेले रख दें. Bharwa Karela Recipe अब कड़ाही को ढक दें और करेले 5 मिनट तक पकाएं. इसके बाद ढक्कन हटाकर करेले पलट दें और 5-7 मिनट तक और पकाएं. इस दौरान फ्लेम मीडियम कर दें. भरवा करेले अच्छी तरह से पकने के बाद गैस बंद कर दें. भरवा करेले की सब्जी बनकर तैयार है, इन्हें लंच या डिनर में सर्व करें.

Health Tips : जानिए हरी मिर्च खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Kaccha Kela Khane Ke Fayde – फायदेमंद होते हैं कच्चे केले! जानिए इसके फायदे और रेसिपी