Betul Hospital : जिला अस्पताल में मिलेगी मेमोग्राफी मशीन, अब होगी मुफ्त कैंसर जांच, विधायक डॉ. पंडाग्रे ने शासन स्तर पर किए प्रयास

Betul Hospital : पिछले 7 वर्षों से जिला स्तर पर बैतूल जिले की प्रमुख सामाजिक संस्था शेष. श्रीमती। मधुलिका गर्ग अग्रवाल स्मृति में विशाल मुफ्त कैंसर जांच, उपचार और जागरूकता शिविर आयोजित करती रही हैं। पिछले तीन वर्षों से शिविर के आयोजकों के प्रयास से मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के प्रमुख कैंसर डॉक्टरों के साथ-साथ शिविर में मरीजों की जांच के लिए मैमोग्राफी मशीन बस भी बुलाई जा रही है और महिलाओं की जांच के बाद इस मैमोग्राफी मशीन से कई महिलाएं ठीक हो चुकी हैं। पहली स्टेज के कैंसर का पता चला था जिसके चलते समय पर उनका इलाज किया गया।

तीन साल से मांग संतुलित थी
संतुलन संस्था के अध्यक्ष मोहित गर्ग द्वारा विगत तीन वर्षों से जिले को मैमोग्राफी मशीन उपलब्ध कराने की लगातार पहल की जा रही है और हर कैंप में सांसद डीडी उइके, विधायक निलय डागा, विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल सहित जिले के आला अधिकारी भी मौजूद रहे। शिविर में अपने संबोधन में इन जनप्रतिनिधियों ने बैतूल अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन के लिए प्रयास करने का आश्वासन भी दिया था. जिसका परिणाम यह हुआ है कि जिला अस्पताल बैतूल को इस मशीन के लिए राज्य सरकार से स्वीकृति मिल गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 12 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है. तथा उक्त राशि का स्वीकृति पत्र जिला पंचायत से जिला अस्पताल में पहुंच गया है तथा अस्पताल प्रबंधन को दो माह में निविदा प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है. इस मशीन के लग जाने के बाद महिलाओं में होने वाले ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर का पता शुरुआत में ही लग जाएगा। और ऐसे में मैमोग्राफी टेस्ट कराने के लिए मरीज को भोपाल या नागपुर नहीं जाना पड़ेगा। ब्रेस्ट में गांठ महसूस होने पर महिलाओं को मैमोग्राफी टेस्ट करवाना चाहिए।

विधायक पंडागरे ने भी प्रयास किए थे
विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे संतुलन संस्था के प्रत्येक कैंसर शिविर में जाते हैं। और उन्होंने मंच से ही ऐलान कर दिया था कि वे अपने स्तर पर भी जिला अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन लगाने का हर संभव प्रयास करेंगे. इस मशीन को जिला अस्पताल बैतूल में लगाने के लिए सीईओ जिला पंचायत बैतूल द्वारा जिला अस्पताल को 12 लाख रुपये की स्वीकृति का पत्र भेजा गया है, आंवला विधायक डॉ. योगेश पंडागरे के पत्र क्रमांक 1103 दिनांक 6 जून 2021 का भी उल्लेख है. वह पत्र। है। इस संबंध में डॉ. योगेश पंडागरे ने बताया कि मैंने इस राशि को खनिज शीर्ष से स्वीकृत कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को पत्र दिया था और राशि खनिज शीर्ष से ही स्वीकृत की गई है. इस पत्र की प्रति सीईओ जिला पंचायत बैतूल द्वारा आमला विधायक डॉ. पंडाग्रे को भी दी गई है.