Betul Borewell Update: तन्मय तक पहुंचने में हो जाएगी सुबह; टनल बनाने में लग सकते हैं 6 से 8 घंटे

मध्यप्रदेश के बैतूल में बोर की गहराई में फंसी जिंदगी को बचाने की जद्दोजहद लगातार आ रही परेशानियों के बावजूद लगातार जारी है। इसके बावजूद सुबह तक ही बोर में फंसे मासूम तन्मय तक बचाव दल के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। रात करीब 11 बजे तक बोर से 7 फीट दूर गड्ढा खोदने का काम चल रहा था। इसके बाद रैंप और फिर टनल बनाने का काम किया जाएगा। संभावना यह जताई जा रही है कि टनल बनाने में ही 6 से 8 घंटे लग सकते हैं।

जिले के आठनेर ब्लॉक में मांडवी गांव में कल शाम को 8 साल का मासूम तन्मय साहू करीब 400 फीट गहरे बोर में गिर गया था। इसकी सूचना मिलने के बाद प्रशासन द्वारा एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की मदद से उसे बाहर निकालने रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। करीब 40 फीट नीचे फंसे तन्मय को कल रात में एक बार खींचकर निकालने का प्रयास किया गया, लेकिन रस्सी छूट जाने के कारण कुछ ऊपर आने के बाद वह फिर नीचे गिर गया।

इसके बाद बोर के बराबर में 46 फीट गड्ढा खोदकर और फिर सुरंग के सहारे उस तक पहुंचने का निर्णय लिया गया। उसके बाद से ही पोकलेन मशीन और जेसीबी के सहारे गड्ढा खोदा जा रहा है। आज दिन भर खुदाई चलती रही। हालांकि खुदाई के दौरान चट्टान, पत्थर और जमीन के भीतर से आ रहे पानी के कारण लगातार खुदाई में दिक्कत आती रही। इससे रेस्क्यू ऑपरेशन खासा प्रभावित होता रहा। इसके चलते मोटर से पानी निकाल कर और ब्रेकर से पत्थर-चट्टान तोड़ते हुए काम आगे बढ़ाया गया।

गड्ढे के बाद शुरू होगा सुरंग का काम

गड्ढा पूरी तरह से खुद जाने के बाद रैंप बनाई जाएगी। इस कार्य में ही अभी दो से तीन घंटे लगने की संभावना है। यह काम पूरा होने के बाद मासूम तक पहुंचने के लिए गड्ढे से बोर तक सुरंग बनाने का काम शुरू होगा। कहा जा रहा है कि 3 घंटे में टनल बन जाएगी, लेकिन यदि पथरीली जमीन रहेगी तो 6 से 8 घंटे का समय भी लग सकता है। इसलिए फिलहाल यही संभावना है कि रेस्क्यू ऑपरेशन सुबह तक जारी रह सकता है और उसके बाद ही मासूम तन्मय तक बचाव दल पहुंच सकेगा

हर तरफ हो रही कुशलता की प्रार्थना

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान मौके पर आला अधिकारी स्वयं मौजूद हैं। उनके नेतृत्व में ही रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मौके पर सभी आपातकालीन इंतजाम भी कर रखे हैं। इधर जिले ही नहीं बल्कि प्रदेश भर में तन्मय की सलामती के लिए दुआओं का दौर भी जारी है। उल्लेखनीय है कि कल शाम करीब 5 बजे खेत पर अपनी बहन के साथ लुकाछिपी खेलते समय तन्मय इस बोर में गिर गया था।