Betul Borewell Rescue : 45 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी; टनल का काम शुरू

Betul Borewell Rescue : मध्य प्रदेश के बैतूल में बोरवेल में फंसे 8 साल के बच्चे की जान बचाने की जद्दोजहद जारी है. मासूम तन्मय तक पहुंचने के लिए सुरंग बनाने का काम शुरू हो गया है। हालांकि यह काम कब तक पूरा हो पाएगा, यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है। यहां भी पत्थर और पानी लगातार परेशानी बना रहे हैं।

बैतूल जिले के आठनेर प्रखंड के मांडवी गांव में मंगलवार की शाम करीब पांच बजे आठ वर्षीय तन्मय साहू 400 फुट गहरे बोर में गिर गया. इसकी सूचना मिलने पर मंगलवार शाम करीब सात बजे से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। अब लगभग 45 घंटे हो गए हैं। मौके पर मौजूद आठवीं तहसीलदार लवीना घोघरे ने बताया कि तन्मय तक रेस्क्यू टीम पहुंचने के लिए अब सुरंग बनाने का काम शुरू हो गया है. चार ड्रिल मशीनों से टनल बनाई जा रही है। 7.5 से 8 फीट लंबी टनल बनाई जानी है

अधिकारियों का कहना है की टनल का काम कब तक पूरा हो पाएगा, यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है। इसका कारण यह है कि जहां सुरंग बन रही है वहां पत्थर और चट्टानें लगातार परेशानी पैदा कर रही हैं. साथ ही पानी भी लगातार जमा हो रहा है। मोटर की मदद से पानी निकाल कर टनल बनाने का काम किया जा रहा है.

कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बताया की सुरंग बनाने का काम आड़े बोर की मशीन से किया जाएगा। यह मशीन जहां तक काम करती है, वहां तक मशीन से ही सुरंग बनेगी। बोर में बड़ी मशीनों का कंपन न हो इसलिए दूसरी मशीन लगाने का फैसला किया है। बालक को पहले सीएचसी आठनेर ले जाएंगे। वहां से आईसीयू शिफ्ट किया जाएगा, लेकिन फिलहाल अंदर से कोई रेस्पॉन्स नहीं आ रहा है।

ADM श्यामेंद्र जायसवाल ने बताया कि बालक बोरवेल में 38 फीट नीचे फंसा है। हरदा, होशंगाबाद और बैतूल SDERF, NDRF के 125 से ज्यादा जवान मांडवी गांव में रेस्क्यू में जुटे हैं। जायसवाल ने बताया कि मासूम तन्मय को कब तक निकाला जा सकेगा, इसका कोई अंदाजा नहीं है। मासूम के मां-बाप उसकी सलामती के लिए घर में पूजा-प्रार्थना कर रहे हैं। बच्चे के स्कूल के साथी भी उसकी सलामती की दुआ कर रहे हैं।

कई घंटे लग सकते हैं
पथरीली जमीन होने के कारण बचाव दल को तन्मय तक पहुंचने में अभी कुछ घंटे और लग सकते हैं। अगर चट्टानी इलाका और पानी की समस्या नहीं होती तो बचाव दल कल दोपहर तक वहां पहुंच गया होता। वहीं मंगलवार की रात से ही बोर में फंसे तन्मय का कोई जवाब नहीं आने से सभी की चिंता बढ़ती जा रही है.

खेलते समय बोर में गिर गया
उल्लेखनीय है कि मंगलवार की शाम तन्मय अपनी बहन के साथ पड़ोस के खेत में खेल रहा था. इसी बीच वह खुले बोर में गिर गया था। इसके बाद से लगातार उसे बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारी भी लगातार मौके पर मौजूद हैं. उनकी देखरेख में पूरा रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.