Best Indoor Plants : अगर आप अपने घर को पौधों से सजाना चाहते हैं तो लगाएं ये 5 चमकदार पौधे

Best Indoor Plants :– आजकल हर किसी को पेड़-पौधों का शौक है। चाहे बगीचे में फूल लगाना हो या घर के अंदर इनडोर पौधे। पौधे निश्चित रूप से घर और बगीचे की सुंदरता बढ़ाते हैं। खास बात यह है कि आजकल पौधों की कई प्रजातियां आ गई हैं, जो आपको बाजार या ऑनलाइन आसानी से मिल जाएंगी। ये पौधे न सिर्फ देखने में अच्छे लगते हैं, (Indoor Plants) बल्कि घर में रोशनी फैलाने में भी मदद करते हैं। तो बताओ, क्या आप अपने घर को प्राकृतिक रोशनी से रोशन करना चाहते हैं? अगर हां, तो अपनी खिड़कियों पर लगाएं ये 5 पौधे, जो आपके कमरे में रोशनी बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं।

Nurturing Green® इनडोर घर और कार्यालय के लिए 4.5 इंच चौड़े काले प्लास्टिक  के बर्तन में 4 डेस्क प्लांट का कॉम्बो (सांप, Philodendron Birkin, ZZ और  गोल्डन मनी ...

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

यह पौधा कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है और इसे बहुत ज्यादा देखभाल की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसकी खासियत ये है कि यह हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है।

घर में लगाएं ये चमत्कारिक पौधा! करियर में मिलेगी सफलता, इनकम होगी डबल - Snake  plant benefits in hindi snake plant benefits as per vastu know here

Also Read – Detox Benefits – पैरों को भी डिटॉक्स करना है जरूरी, अपनाएं डिटॉक्स करने का सही तरीका –

जेब्रा कैक्टस (Mammillaria zebrina)

यह कैक्टस अनोखे पत्तों के लिए खासकर जाना जाता है। इसे उगाने के लिए बहुत ज्यादा धूप की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसे बहुत कम ही पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे में, अगर आप इसे अपनी खिड़कियों रखेंगी, तो यह शानदार लुक दे सकता है।

Mammillaria magnimamma 'Toluca'

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट, जिसे क्लोरोफाइटम कोमोसम के नाम से भी जाना जाता है। इसकी पत्तियां लंबी और काफी सुंदर होती है। इसे खिड़कियों पर लगाने से आपके कमरे की शोभा बढ़ सकती है।

स्पाइडर प्लांट 1 का पैक + पॉट लाइव बेस्ट इंडोर लाइव प्लांट पॉट इनसाइड के  साथ : Amazon.in: बाग-बगीचा और आउटडोर

Also Read – Beauty Tips – इस तरह से करें मेकअप, आएगा नेचुरल ग्लो और दिखेंगी खूबसूरत

पीस लिली (Spathiphyllum)

यह पौधा दिखने में काफी ज्यादा खूबसूरत और चमकदार होते हैं। पीस लिली को उगाने के लिए बहुत ज्यादा सन लाइट की जरूरत नहीं पड़ती है। इसे खिड़कियों पर रखने से कमरे में रोशनी की बरकरार रहती है और घर को शुद्ध हवा भी मिलती है।

Peace Lily/Spathiphyllum Macrophyllum - Indoor Air-Purifying

रेगिस्तानी गुलाब

इस पौधे की जड़ सूजे हुए दिखाई देते हैं। पर, इसकी गुलाबी या सफेद फूल बेहद खूबसूरत लगती है। अच्छी बात ये है कि इसे बहुत ज्यादा धूप और अधिक पानी की जरूरत नहीं पड़ती है।

Desert Rose(Adenium Obesum Leverandører - Desert Rose(Adenium Obesum Engros  - PLANTESJOV

इन पौधों को लगाकर आप अपने घर को प्राकृतिक रोशनी से जगमगा सकते हैं। साथ ही, घर का माहौल भी खुशनुमा बना सकते हैं।

Also Read – Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही,अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हर जिन्दगी के साथ