Benefits of Mulberry – गर्मियों में जरूर खाएं शहतूत, नहीं लगेगी लू और मिलेंगे जबरदस्त फायदे 

Benefits of Mulberry :- गर्मी शुरू हो गई है. बाजारों में नए फलों की आवक शुरू हो गई है. गर्मी का मौसम तरबूज, खरबूज, आम, ककड़ी और शहतूत का मौसम है। छोटा शहतूत एक बहुत ही गुणकारी फल है। भले ही यह फल बाजार में केवल 1-2 महीने के लिए ही उपलब्ध होता है, लेकिन इसके फायदे अनगिनत हैं। (Mulberry) शहतूत पेट के रोगों, तंत्रिका तंत्र और मधुमेह में फायदेमंद है। स्वाद में खट्टा-मीठा शहतूत खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. शहतूत के गुणों के कारण ही लोग इसे खाना पसंद करते हैं। जानिए शहतूत के औषधीय गुण क्या हैं? (Benefits of Mulberry)

Why Are My Mulberries So Small? Answered! - Plant Food At Home

शहतूत को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। आयुर्वेद में (Mulberry) शहतूत का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। शहतूत में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार शहतूत में सायनाइडिंग और ग्लूकोसाइड नामक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है

शहतूत खाने के फायदे – Benefits of Mulberry

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है- शहतूत को मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. शहतूत खाने से तंत्रिका तंत्र से संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं।

रोजाना 10 मिनिट अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से क्या होगा ? » nirogikaya.com

Also Read – Benefits Of Papaya : खाली पेट पपीता खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद- शहतूत में ऐसे गुण भी होते हैं जो शरीर में इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं. यानी मधुमेह के मरीजों के लिए भी शहतूत एक फायदेमंद फल है। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है.

kiwi fruit beneficial for diabetics patient can control blood sugar-  डायबिटीज मरीजों के लिए यह एक फल है बेहद फायदेमंद, इसके जरिए कंट्रोल कर सकते  हैं ब्लड शुगर | Jansatta

Also Read – Health Care Tips – इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम

कब्ज में राहत- शहतूत पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. आपको लगभग 5-10 मिलीलीटर शहतूत लेकर खाना है। इससे कब्ज से काफी राहत मिलेगी.

पुरानी कब्ज से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये कारगर आयुर्वेदिक उपाय -

Also Read – Beauty Tips : इन 2 चीजों से बना ये उबटन चेहरे पर लगाएं, चेहरे का कालापन हमेशा के लिए हो जाएगा दूर

अन्य फायदे- शहतूत का उपयोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इससे चेहरे पर चमक आती है और तनाव दूर होता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए भी शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत की पत्तियों और पेड़ की छाल का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है। यानी 2 महीने तक इस फल का भरपूर सेवन करना चाहिए।