Guava Leaf Benefits : अमरूद के पत्ते का एक बार इस्तेमाल करने से इन समस्याओं से मिलती है राहत..

Guava Leaf Benefits : सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और बाजार में फलों के स्टॉल पर अमरूद दिखने लगे हैं। क्‍योंकि ठंड के मौसम में आने वाला यह फल सभी को पसंद होता है और कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अमरूद के अलावा अमरूद का पत्ता भी बहुत फायदेमंद होता है, जिसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लोगों को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

Guava Leaf Benefits

पत्तियां बालों के लिए फायदेमंद होती हैं
अमरूद की पत्तियां बालों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसके लिए अमरुद की पत्तियों को पानी में उबाल लें और इस पानी को ठंडा करके बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। कुछ देर बाद बालों को धो लें।

मुंह में छाले से राहत मिलेगी
अगर आप मुंह के छालों की समस्या से परेशान हैं तो अमरूद के पत्तों को तोड़कर चबा लें। हालांकि, चबाने से पहले इसे धो लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

Guava Leaf Benefits

अमरूद के पत्ते के फायदे
अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल पिंपल्स को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। इसे पीसकर पेस्ट बना लें और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। फिर सुबह इसे धो लें।

शुगर को नियंत्रित करता है
अमरूद की पत्तियों में मौजूद फेनोलिक कंपाउंड ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। अमरूद के पत्तों के सेवन से भी लिपिड में कमी दर्ज की गई है। इसके सेवन से प्रोटीन ग्लाइकेशन को भी कम किया जा सकता है, यानी शरीर में मौजूद शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

Guava Leaf Benefits

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
अमरूद की पत्तियों का सेवन प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसमें मौजूद तत्व हाइपरग्लेसेमिया यानी शुगर की अधिक मात्रा को कम करने में भी मदद करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है

डेंगू में फायदेमंद
अमरूद की पत्तियों को डेंगू में भी फायदेमंद माना जाता है। यह ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है और आपको ब्लीडिंग से बचाता है।

Source: Internet