Benefits of Green Tea : रोजाना ग्रीन टी पीने से वजन घटाने में कैसे मिलती है मदद, जानिए

Benefits of Green Tea : स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना आज के समय में एक बड़ी चुनौती है। गतिहीन जीवन शैली और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है।

जिन लोगों के पास ऐसी नौकरियां हैं जिनमें अधिक शारीरिक श्रम की आवश्यकता नहीं होती है, वे भी अधिक वजन प्राप्त कर सकते हैं। बड़ी संख्या में लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं और ग्रीन टी पीने का चलन तेजी से बढ़ रहा है।

रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ग्रीन टी कितनी मात्रा में लेनी चाहिए।

जब हमारा शरीर ऊर्जा के लिए भोजन और तरल आहार को परिवर्तित करता है, तो इस प्रक्रिया को चयापचय कहा जाता है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को कुशल बनाकर वजन कम करने में मददगार साबित हो सकती है। ग्रीन टी में एक प्रकार का फ्लेवोनॉयड होता है जिसे कैफीन और कैटेचिन कहा जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। अध्ययनों के अनुसार, ये दोनों यौगिक चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं। कैटेचिन अतिरिक्त वसा को तोड़ने में मदद कर सकता है, जबकि कैटेचिन और कैफीन दोनों शरीर को आवश्यक ऊर्जा बढ़ा सकते हैं। 2010 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कैटेचिन या कैफीन युक्त ग्रीन टी वजन घटाने में मदद कर सकती है।

आपको रोजाना कितने कप ग्रीन टी लेनी चाहिए?

शोध के अनुसार वजन घटाने के लिए दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी काफी मानी जाती है। मात्रा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रोजाना कितनी कैफीन का सेवन करते हैं और आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म कैसा है। ग्रीन टी कई तरह की होती है, लेकिन सभी वजन घटाने के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं। वजन कम करने के लिए कम से कम प्रोसेस्ड ग्रीन टी ज्यादा मददगार हो सकती है। आमतौर पर रोजाना ग्रीन टी का सेवन सुरक्षित माना जाता है, लेकिन हृदय रोग और ब्लड प्रेशर के मरीजों को ग्रीन टी लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।