Benefits of Black Tea – सुबह खाली पेट काली चाय पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 लाभ

Benefits of Black Tea, Black Tea, Tea, Health Benefits of Black Tea, Keeps Heart Healthy, Herbal Tea For Diabetes, Health Benefits, Hair Care Tips, Curd, Curry Patta, Hair, Hair Growth Tips, Hair Tips, How Hair Soft,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Benefits of Black Tea – चाय दुनिया का सबसे पसंदीदा पेय है. अरबों लोग सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते हैं और उनके दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ होती है। चाय कई प्रकार की होती है, लेकिन काली चाय सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। इसे डार्क टी या काली चाय भी कहा जाता है। Benefits of Black Tea इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

रोजाना काली चाय का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, रोजाना काली चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल में सुधार होता है। हाल ही में हुए एक शोध में दावा किया गया है कि रोजाना एक कप डार्क टी पीने से प्री-डायबिटीज का खतरा 53 प्रतिशत और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 47 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि काली चाय का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है। Benefits of Black Tea अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के शोध से पता चलता है कि चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। काली चाय विशेष रूप से त्वचा, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

Benefits of Black Tea – सुबह खाली पेट काली चाय पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 लाभ

Bitter Black Tea Reason| ब्लैक टी के कड़वे स्वाद की वजह| Black Tea Ke Kadwepan Ki Wajah | reason behind the bitter taste of black tea | HerZindagi

काली चाय के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है। काली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। Benefits of Black Tea इससे रक्त धमनियों में थक्का बनने का खतरा कम हो जाता है और हृदय को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजनयुक्त रक्त मिलता रहता है। हृदय रोग के रोगियों को भी काली चाय के सेवन से फायदा हो सकता है।

कई शोधों से पता चला है कि काली चाय का सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है। काली चाय में टैनिन और एल्केलामाइन्स होते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। काली चाय में पाए जाने वाले तत्व इन्फ्लूएंजा और हेपेटाइटिस जैसे वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

काली चाय हड्डियों और दिमाग के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। कई शोधों में पाया गया है कि काली चाय हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने, रुमेटीइड गठिया के खतरे को कम करने और पार्किंसंस रोग से बचाने में मदद कर सकती है। हालाँकि, इस संबंध में और अधिक शोध की आवश्यकता है।

Health Tips : सर्दियों में नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत, अगर खाएंगे इस चीज से बने लड्डू, जानें सबकुछ

Benefits of Curry Leaves – करी पत्ते के ये 5 फायदे किसी के भी उड़ा सकते हैं होश

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button