Benefits Dates: दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फल, तेजी से बढ़ेगा वजन…

Benefits Dates: खजूर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो लोग खजूर का सेवन करते हैं उनकी सेहत को इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं. खजूर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन के और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जिन लोगों में कॉपर, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस की कमी होती है, उनके लिए भी खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको बताएंगे कि वजन बढ़ाने के लिए खजूर खाने का सही समय क्या है और आप इसे कितनी मात्रा में खा सकते हैं।

Benefits Dates

वजन बढ़ाने के लिए इस बार खजूर खाएं
वजन बढ़ाने के लिए खजूर बहुत ही अच्छा आहार है। वर्कआउट करने से 30-60 मिनट पहले खजूर खाएं। आप चाहें तो रात को भी इसे खाकर सो सकते हैं। जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें सुबह खजूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए कर रहे हैं तो आपको खजूर का सेवन सुबह के समय करना चाहिए। जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती है वे नाश्ते में खजूर खा सकते हैं।

क्या एक दिन में इतनी खजूर खाना ठीक है?
जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें एक दिन में 7 से 8 बार खाना चाहिए। एक खजूर में करीब 20 कैलोरी होती है, जिससे आपको करीब 240 कैलोरी मिलेगी। जो लोग पेट की समस्या से परेशान हैं उनके लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा।

Benefits Dates

ऐसे खाएं खजूर
वजन बढ़ाने के लिए रात को खजूर खाएं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी खा सकते हैं। दूध और खजूर को एक साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके लिए दूध में खजूर डालकर उबाल लें और फिर इसका सेवन करें।