Beauty Tips : होली का रंग निकालने के लिए इस्तेमाल करें ये उबटन

अगर आप होली खेलने के बेहद शौकीन हैं तो अपनी त्वचा को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए उसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। ऐसे में ये पेस्ट आपकी मदद कर सकता है.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Beauty Tips :- होली को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. ऐसे में लोगों को कहां होली मनानी चाहिए और कौन से रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए? आइए इस सब पर चर्चा करें। इसके साथ ही इसमें त्वचा की देखभाल की योजना भी होती है। लोग अपनी त्वचा को रंगों से होने वाले नुकसान से बचाने की कोशिश करते हैं।

ऐसे में आप अपनी त्वचा पर मलहम लगा सकते हैं। जो ड्राई स्किन वालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं चावल के आटे और बेसन से उबटन बनाने की विधि.

रंग निकालने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 उबटन: Ubtan for Holi - Grehlakshmi

होली स्पेशल उबटन (Beauty Tips)

इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरे में चावल का आटा, बेसन, हल्दी लें और इसमें नारियल का तेल और गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को धीरे-धीरे रगड़कर उबटन को हटा दें। फिर चेहरे को अच्छे से साफ करने के लिए धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

Dark Circles Tips : डार्क सर्कल्स नहीं छीनेंगे आपकी खूबसूरती, इन आसान घरेलू तरीकों से कर दें इनकी छुट्टी

उबटन के फायदे (Beauty Tips)

यह पेस्ट त्वचा में कसाव लाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद चावल का आटा चेहरे की चमक बढ़ाने और बड़े रोमछिद्रों को दबाने के लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे चेहरे का ढीलापन कम हो सकता है। साथ ही, उबटन में मौजूद बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करने और होली के रंग को हटाने में मदद कर सकता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं में फंसी गंदगी को हटाने में भी मदद कर सकता है।

प्राकृतिक उबटन से टैन से छुटकारा पाएं - अब चमकदार त्वचा पाएं! | कमल वानस्पतिक

Hair Care Tips – गर्म पानी से बाल क्यों नहीं धोना चाहिए? जान लें वजह

प्रोटेक्शन है जरूरी

होली खेलने के बाद आप भले ही नेचुरल तरीके से कलर हटाएं लेकिन फिर भी इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है ही, इसलिए आप होली खेलने पहले से यह सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन को होली के कारण किसी प्रकार का नुकसान न हो। अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए आप होली खेलने से पहले अपनी पूरी त्वचा पर अच्छी तरह क्रीम या माइश्चराइजर या आयल से अच्छे से मसाज करें ताकि रंग सीधे ही आपकी त्वचा को प्रभावित न कर पाए। 

होली में खेला जम कर रंग, अब रंग छुड़ाने के लिए ट्राय करें ये 7 बेहतरीन होममेड उबटन | Best Homemade Ubtan to get rid of the colors in Holi

इन बातों का रखें ध्यान (Beauty Tips)

इस पेस्ट को केवल गले, माथे, नाक और गर्दन पर ही लगाएं। इसे आंखों के आसपास लगाने से बचें। क्योंकि आंखों के पास की त्वचा बहुत नाजुक होती है और फोड़ा निकालने में आपको दिक्कत हो सकती है।

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो आपको इस पेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे पिंपल्स छिल सकते हैं, ऐसे में संक्रमण फैल सकता है। साथ ही रासायनिक रंगों के प्रयोग से भी बचना चाहिए।

Beauty Tips – चाहिए खूबसूरत और मुलायम हाथ? तो आज ही लगा सकते हैं ये 5 चीजें

उबटन रिमूव करते समय हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करनी चाहिए. क्योंकि त्वचा को बहुत तेजी से रगड़ने से रैशेज हो सकते हैं। आप इसे पानी की मदद से भी दूर कर सकते हैं। दरअसल, बेसन और चावल दोनों ही बहुत जल्दी सूख जाते हैं, ऐसे में इन्हें निकालना मुश्किल हो सकता है।

ज्योतिष में उबटन लगाने का महत्व

ज्योतिष के अनुसार होलिका दहन के दिन घर के सभी लोग यदि हल्दी मिले हुए उबटन का इस्तेमाल शरीर में करते हैं और शरीर से उतारे हुए उबटन को होलिका की अग्नि में डालते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से शरीर और घर में मौजूद सभी नेगेटिव एनर्जी होलिका की अग्नि में प्रवाहित हो जाती हैं और शरीर रोग मुक्त हो जाता है। 

Skin Care Tips : चेहरे की चमक को बरकरार रखेंगी घर में मौजूद ये चीजें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button