उम्र से पहले सफेद होने लगी है दाढ़ी सफेद, जानें इसके पीछे की 4 वजह

Whitening of the Beard : कम उम्र में बाल सफेद होने से लोग परेशान रहते हैं और अब दाढ़ी का रंग भी उम्र से पहले सफेद होने लगा है, जिससे लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है। कुछ समय पहले तक सिर्फ 40 की उम्र पार कर चुके लोग ही अपने बालों और दाढ़ी की सफेदी छुपाने के लिए कलर करते थे, वहीं अब युवा लड़के भी डाई (सफेद बालों को रोकने के लिए डाई) का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके पीछे क्या कारण है कि दाढ़ी का रंग उम्र से पहले सफेद होता जा रहा है। आज हम इस लेख के माध्यम से इसी समस्या को समझने की कोशिश करेंगे। हम आपको बताएंगे 4 जरूरी बातें या कैसे आपकी डेली रूटीन की लापरवाही आपको 25 से 30 की उम्र में बूढ़ा महसूस करा रही है।

लंबे समय तक तनाव में रहने से आपकी दाढ़ी का रंग काला से सफेद हो सकता है। आजकल लोग एक दूसरे से आगे निकलने के चक्कर में किसी से कम नहीं हैं और अपनी अनगिनत आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता से अधिक काम कर रहे हैं, जिससे तनाव होना लाजमी है। ऐसे में खाने-पीने का कोई निश्चित समय नहीं होता है, जिससे शरीर को न तो ठीक से आराम मिल पाता है और न ही पोषण।

मेलेनिन एक रंगद्रव्य है जो आंखों, बालों और त्वचा के प्राकृतिक रंग और चमक को बनाए रखता है। यह एक वर्णक है जो अधिकांश सजीवों में पाया जाता है। अगर शरीर में इसकी कमी हो तो बालों, आंखों और त्वचा का रंग खराब हो जाता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में सिट्रस फूड, बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। यह शरीर में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करेगा।

कम उम्र में दाढ़ी और बाल सफेद होने का कारण धूम्रपान, शराब पीने जैसी लत भी हो सकती है। ज्यादा धूम्रपान करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं, जिससे बालों के रोम तक रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे दाढ़ी का रंग काला से सफेद होने लगता है।

वहीं, कम उम्र में बाल और दाढ़ी सफेद होने के पीछे अनुवांशिकी भी हो सकते हैं। ऐसे में आपके पास एक ही विकल्प बचता है कि आप अपनी डाइट में विटामिन सी और दूसरे पोषक तत्वों को बढ़ा दें। साथ ही आप एक्सरसाइज की मदद भी ले सकते हैं। इससे आप थोड़ा सुधार ला सकते हैं।

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सलाह सहित सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Betul Talks इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Source: Internet