Basant Panchami Ke Upay: बसंत पंचमी पर विद्यार्थी जरूर करें ये 5 उपाय, पढ़ने में लगेगा मन

Basant Panchami Upay, Basant Panchami Ke Upay, बसंत पंचमी 2024 , Basant Panchami 2024, Saraswati Puja 2024, Basant Panchami, Bhog, Food Diary, हलवा, Curd, Besan ladoo, Basant Panchami, Basant Panchami Date 2024 Basant Panchami Puja, Basant Panchami Special, Saraswati Puja,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Basant Panchami Ke Upay :- ज्ञान की देवी को समर्पित बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन सभी घरों और स्कूलों आदि में देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। यह दिन छात्रों के लिए बहुत खास है क्योंकि इसका बहुत महत्व है। आज तक दिया गया. अपनी शिक्षा आरंभ करने और पढ़ाई में सफलता का आशीर्वाद पाने के लिए विशेष. इस दिन देवी सरस्वती की पूजा के साथ-साथ व्रत भी रखा जाता है और पीले रंग के कपड़े पहने जाते हैं। (Basant Panchami Ke Upay)

Basant Panchami 2023: जानिए क्यों पहना जाता है बसंत पंचमी पर पीला रंग, इस तरह मान्यतानुसार प्रसन्न होंगी मां सरस्वती
Basant Panchami Ke Upay: बसंत पंचमी पर विद्यार्थी जरूर करें ये 5 उपाय, पढ़ने में लगेगा मन

धार्मिक मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन मां शारदा की पूजा करने से कला, संगीत और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है। कहा जाता है कि इस दिन देवी सरस्वती प्रकट हुई थीं, इसलिए इस दिन को उनके जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन बच्चों और विद्यार्थियों द्वारा किए गए कुछ उपायों से जीवनभर मां सरस्वती की कृपा उन पर बनी रहती है और उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

10 Things Kids Learn in Preschool - EuroKids
Basant Panchami Ke Upay: बसंत पंचमी पर विद्यार्थी जरूर करें ये 5 उपाय, पढ़ने में लगेगा मन

बसंत पंचमी पर बच्चों से कराएं ये उपाय (Basant Panchami Ke Upay)

लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए- अगर आपका बच्चा अपने लक्ष्य पर केंद्रित होकर पढ़ाई नहीं कर पाता है तो इसके लिए स्टडी टेबल के पास मां सरस्वती की तस्वीर रखें. कहा जाता है कि ऐसा करने से उनका पढ़ाई में मन लगेगा और इससे उनकी याददाश्त भी बेहतर होगी।

ऐसे कराएं बच्चों से पूजा- अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है और उसका ध्यान पढ़ाई से बार-बार भटकता है, तो ऐसे में अपने बच्चे से देवी सरस्वती की पूजा कराएं. बच्चे के हाथों से पीले फल, फूल, केसर के पीले चावल मां सरस्वती को चढ़ाएं. इससे देवी प्रसन्न होती हैं और आपके बच्चे के मानसिक विकास का आशीर्वाद देती हैं.

इस काम से मिलेगी तरक्की- जिन बच्चों को क्लास में बोलने में दिक्कत हो या फिर वे पढ़ने के बाद भी सही तरीके से लिख नहीं पाते हैं, तो इसके लिए बसंत पंचमी पर चांदी की कलम को शहद में डूबोकर बच्चे की जीभ पर ऊं लिखें. ऐसी मान्यता है इससे बोलने में आ रही परेशानी दूर होती है और संतान पढ़ाई में आगे रहती है.

पढ़ाई में आ रही रुकावट के लिए – जिन छात्रों की पढ़ाई में बाधा आ रही है, तो उनसे बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को सफेद चंदन अर्पित कराएं और फिर ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का 108 बार जाप कराएं. मान्यता है इससे पढ़ाई में सफलता मिलती है.

याद करने की शक्ति होगी तेज – बसंत पंचमी पर बच्चों के हाथों जरुरतमंदों को किताबें और पेन दान कराएं. मान्यता है कि ऐसा करने से वाणी दोष दूर होता है और बच्चे की याद करने की शक्ति तेज होती है. बच्चों का मन आध्यात्म की ओर अग्रसर कराने के लिए किताबें और पेन देवी सरस्वती के चरणों में अर्पित करें.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button