Basant Panchami 2024 : मां सरस्वती को भोग में चढ़ाएं ये 5 चीज़ें, मिलेगा मनचाहा वरदान

बसंत पंचमी 2024 , Basant Panchami 2024, Saraswati Puja 2024, Basant Panchami, Bhog, Food Diary, हलवा, Curd, Besan ladoo,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Basant Panchami 2024 :– हिंदू धर्म के लोग बसंत पंचमी का त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार बसंत पंचमी माघ माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन को कुछ लोग सरस्वती पूजा के नाम से भी जानते हैं। इस दिन घरों और स्कूलों में पूरे विधि-विधान से देवी सरस्वती की पूजा की जाती है और ज्ञान का आशीर्वाद मांगा जाता है। इस वर्ष बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन विशेष रूप से छात्र और कला से जुड़े लोग ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा करते हैं। मान्यता है कि इस दिन मां शारदा की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में सुख-सौभाग्य आता है। किसी भी प्रकार के शुभ या मांगलिक कार्य के लिए यह दिन सर्वोत्तम माना जाता है। साथ ही आइए जानते हैं कि मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए इस दिन प्रसाद में क्या चढ़ाना चाहिए। (Basant Panchami 2024)

Maa Saraswati Photo HD Wallpaper Download » Saraswati Mantra
Basant Panchami 2024 : मां सरस्वती को भोग में चढ़ाएं ये 5 चीज़ें, मिलेगा मनचाहा वरदान

बसंत पंचमी के दिन बेसन के लड्डू का भोग लगाएं (Basant Panchami 2024)
बसंत पंचमी के दिन बेसन के लड्डू का भोग लगाने से मां सरस्वती की कृपा प्राप्त होती है। मां सरस्वती को बेसन के लड्डू का भोग लगाना सर्वोत्तम माना जाता है। इस दिन देवी को देसी घी में बने बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से मां सरस्वती के साथ-साथ देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद मिलता है। ऐसा करने से मां सरस्वती आपके विवाह में आ रही बाधाओं को दूर कर देंगी और आपका वाणी दोष भी दूर हो जाएगा।

Bhog For Saraswati Puja 2023| बसंत पंचमी|Basant Panchmi Bhog Prasad | food to offer to saraswati puja2023 | HerZindagi

केसर चावल का प्रसाद (Basant Panchami 2024)
बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को पीले केसरिया मीठे चावल चढ़ाने की परंपरा है। पीले चावल बनाने में देसी घी, चीनी, केसर और सूखे मेवों का इस्तेमाल किया जाता है. देवी सरस्वती को अर्पित करने के बाद इन पीले चावलों को प्रसाद के रूप में परिवार के सभी सदस्यों को खिलाएं और दूसरों को भी बांट दें। इसके अलावा मां सरस्वती की पूजा में प्रसाद के रूप में पीले रंग की मिठाइयां और मीठी चीजें चढ़ाई जाती हैं।

जानिये, किस प्रसाद से प्रसन्न होते हैं कृष्ण, करते हैं मनोकामना पूरी - Religion AajTak

बूंदी का भोग लगाएं (Basant Panchami 2024)
धार्मिक मान्यता के अनुसार बूंदी मां सरस्वती को अत्यंत प्रिय है। इसके साथ ही बृहस्पति ग्रह को प्रसन्न करने के लिए बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को बूंदी के लड्डू या बूंदी का भोग लगाएं। इसके बाद प्रसाद को जरूरतमंदों में बांट दें। ऐसा करने से मां सरस्वती आप पर मेहरबान हो सकती हैं और आपकी किस्मत के दरवाजे भी खुल सकते हैं।

बसंत पंचमी पर मीठे में बनाएं बूंदी, ये रही रेसिपी - Boondi recipe basant panchmi sweet dish yellow boondi lbsv

मां सरस्वती को लगाएं राजभोग (Basant Panchami 2024)
बसंत पंचमी की पूजा में पीले रंग की प्रधानता होती है। इसलिए आप इस दिन मां सरस्वती को राजभोग अर्पित कर सकते हैं। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को राजभोग लगाएं और प्रसाद के रूप में सभी को खिलाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके सौभाग्य में वृद्धि होगी। इसके साथ ही देवी सरस्वती को केसर या पीले चंदन का तिलक लगाना चाहिए और उन्हें पीले रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए।

basant panchami 2023 bhog this bhog of maa saraswati will give desired boon please know goddess saraswati favorite bhog prasad tvi | Basant Panchami Bhog: मां सरस्वती के ये भोग देंगे आपको

मालपुए का भोग (Basant Panchami 2024)
अगर आपके बच्चों के करियर में बाधाएं आ रही हैं तो उन्हें दूर करने के लिए मां सरस्वती को मालपुए का भोग लगाया जा सकता है। जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है उन्हें बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए और मालपुआ का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से मानसिक विकास होता है और बुद्धि भी तेज होती है। इसके अलावा बसंत पंचमी के दिन आप मां सरस्वती को खीर का भोग भी लगा सकते हैं.

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं मालपुए का भोग, नोट करें Recipe - basant panchmi special malpua recipe-mobile

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button