Bank Holiday : इस महीने 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, काम से निकलने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday : आज से सितंबर का महीना शुरू हो गया है,  इस महीने में कई त्‍यौहार आ रहे हैं। इसके चलते सरकारी से लेकर प्राइवेट ऑफिसों में भी लगातार छुट्टियां रहेंगी। इसका अर्थ यह हुआ कि सभी तरह के कार्यालयों में लोग काम करने नहीं जाएंगे। ऐसे में सरकारी और प्रायवेट बैंक भी पर्व- त्‍यौहारों पर बंद रहेंगे।

Bank Holidays : इस हफ्ते 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, बैंक के काम से निकलने से  पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

RBI ने सितंबर महीने में पड़ने वाली Holiday को लेकर एक सूची जारी की है, इस सूची के अनुसार, इस महीने पूरे देश में कुल 16 दिन बैंक नहीं खुलेंगे।  इसमें हर एक सप्ताह में पड़ने वाला संडे और महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है, और खास बात यह है कि इस महीने 18, 19 और 20 सितंबर को लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 27, 28 और 29 सितंबर को भी त्‍यौहारों की वजह से बैंक लगातार 3 दिन नहीं खुलेंगे। मतलब बैंकिंग से जुड़ा हुआ किसी भी तरह का काम नहीं हो पाएगा। इसलिए आप 17 और 26 सितंबर को ही बैंकिंग से जुड़े हुए सारे काम निपटा लें, वरना 3 दिनों तक बैंक खुलने का इंतजार करना पड़ेगा।

सितंबर महीने में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी दो बड़े पर्व पड़ रहे हैं। ये पर्व लगभग पूरे देश में बनाए जाते हैं, इसके अलावा नुआखाई श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जी की जयंती, श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव, मिलाद-ए-शरिफ और इंद्रजात्रा त्योहार भी है. ऐसे में इन पर्व- त्योहारों पर बैंक बंद रहेंगे, तथा अलग- अलग राज्यों में अलग- अलग पर्व-त्योहरों के अनुसार बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday 2023: Bank to remain shut for 12 days in May, check full list  of holidays

इस दिन बंद रहेंगे बैंक

  • 6 सितंबर 2023: 6 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है. ऐसे में इस दिन बिहार, तमिलनाडु, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 7 सितंबर, 2023: इसी तरह 7 सितंबर को चंडीगढ़, सिक्किम, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, जम्मू, बिहार, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में श्री कृष्ण अष्टमी मनाया जाएगा. ऐसे में इस दिन इन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
  • 8 सितंबर, 2023: 8 सितंबर को दिल्ली में G20 समिट का आयोजन होगा. ऐसे में इस दिन दिल्ली के सभी बैंक बंद रहेंगे.
  • 18 सितंबर, 2023: 18 सितंबर को विनायक चतुर्थी है. इस मौके पर कर्नाटक और तेलंगाना में बैंक बंद रहेंगे.
  • 19 सितंबर, 2023: 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाया जाएगा. इस दिन उड़ीसा, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में बैंक बंद रहेंगे.
  • 20 सितंबर, 2023: इस दिन गणेश चतुर्थी का दूसरा दिन रहेगा. साथ ही नुआखाई के चलते उड़ीसा और गोवा में बैंक बंद रहेंगे.
  • 22 सितंबर, 2023: इस दिन केरल में श्री नारायण गुरु समाधि दिवस मनाया जाता है. इसलिए 22 सितंबर को केरल में बैंक बंद रहेंगे.
  • 23 सितंबर, 2023: 23 सितंबर को चौथा शनिवार और महाराजा हरि सिंह की जयंति है. ऐसे में जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 25 सितंबर 2023: 25 सितंबर को असम में श्रीमंत शंकरदेव की जयंती पर बैंक बंद रहेंगे.
  • 27 सितंबर, 2023: मिलाद-ए-शरिफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन) है. ऐसे में इस दिन जम्मू और केरल में बैंक बंद रहेंगे.
  • 29 सितंबर, 2023: 29 सितंबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के साथ- साथ इंद्रजात्रा भी है. इस मौके पर सिक्किम, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

ऐसी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट betultalks.com को फालों व शेयर करें-

LPG Cylinder Price: 157 रुपए हुआ सस्ता, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट

Ethanol फ्यूल क्या है? Ethanol पर जोर देने की वजह, यहां जानें सबकुछ