Banana Chips Recipe – घर पर बच्चों को बनाकर खिलाएं टेस्टी और क्रिस्पी Banana Chips 

Banana Chips Recipe :- मौसम कोई भी हो लेकिन चाय के साथ केले के चिप्स खाना काफी पसंद किया जाता है। यही वजह है कि केले के चिप्स आपको हर किचन में मिल जाएंगे। बच्चे तो केले के चिप्स के दीवाने होते हैं, जिन्हें मार्केट से खरीदना सही नहीं माना जाता। बच्चों को कई बार चिप्स खाने से मना करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में हमारे समझ ही नहीं आता की क्या किया जाए।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसे बनाने के लिए होममेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है (Banana Chips) और बहुत ही ध्यान से तैयार किया जाता है। अगर आपको भी केले के चिप्स घर पर ही बनाना पसंद है, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं, (Banana Chips Recipe) जिनकी मदद से घर पर ही परफेक्ट केले के चिप्स तैयार किए जा सकते हैं।

Which oil is best for banana chips

किस तरह के केले का करें इस्तेमाल? Banana Chips Recipe

घर पर केले के चिप्स बनाते वक्त सही केले का चुनाव करें। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में कई तरह के केले मिलते हैं, अगर गलत केले का इस्तेमाल किया जाएगा तो चिप्स क्रिस्पी नहीं बनेंगे। जैसे- मिट्ठे वाले केले चिप्स को स्वाद देने का काम करते हैं, लेकिन इसे पकाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

Also Read : Jalebi Recipe – कुछ मीठा खाना चाहते हैं? तो घर पर झटपट बनाएं कुरकुरी जलेबी

वहीं, अगर थोड़े कच्चे केले का इस्तेमालकिया जाएगा, तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आप केलेृ का इस्तेमाल वैसे ही करें जैसा बताया गया है। कई लोगों को लगता है कि बड़े केले से ही अच्छे चिप्स बनते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो पके हुए केले से भी चिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to dry bananas into chips

केले के चिप्स का आकार सही रखें Banana Chips Recipe

केले के चिप्स का स्वाद इसके आकार पर भी निर्भर करता है। आप नॉर्मल साइज भी रख सकते हैं और लंबा भी रख सकते हैं। चिप्स हमेशा बड़े बनने चाहिए। भले ही आप छोटे केले ले रहे हैं, तो उसे खड़े में नहीं बल्कि आड़े आकार में इस्तेमाल करें। चिप्स बनाने वाले कटर का इस्तेमाल कर रहे हों या फिर हाथ से चिप्स को शेप दे रहे हों।

आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि चिप्स का आकार बड़ा हो। ये बहुत ही अच्छा कुकिंग हैक हो सकता है जिसे अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

केले के चिप्स को 2 मिनट तक उबालें Banana Chips Recipe

चिप्स को सही तरीके से उबालना बहुत जरूरी है। आपको चिप्स सुखाने या तलने के पहले सिर्फ 2 मिनट के लिए उबाल लेना चाहिए। इसे कैसे करना है ये हमने नीचे रेसिपी में बताया है। घर पर बनने वाले चिप्स भी बहुत ही अच्छी तरह से बन सकते हैं। तो अब जब हमने आपको तीन ट्रिक्स बता दिए हैं तो चलिए आपको केले के चिप्स बनाने की रेसिपी के बारे में बताते हैं।

Banana chips making tips

सामग्री

  • 3 कच्‍चे- केले
  • छिले हुए और पतले कटे हुए
  • आधा बड़ा चम्मच- काली मिर्च पाउडर
  • आधा बड़ा चम्मच- चाट पैपरिका पाउडर
  • नमक- स्वादानुसार
  • 1 बड़ा चम्मच- ऑलिव ऑयल

Also Read : Aam Papad Recipe : खट्टा-मीठा स्पेशल चटपटा आम पापड़, देखे इसे बनाने की आसान विधि

केले के चिप्स की विधि Banana Chips Recipe

  • अगर आपको बिना तले केले के चिप्स बनाने हैं तो आपको सबसे पहले कच्चे केलों को पतला-पतला अपने मनचाहे आकार में काटना होगा।
  • इसके बाद आपको कटे हुए केले के चिप्स पर पैपरिका पाउडर, काली मिर्च पाउडर और नमक डालना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको इस मिश्रण में ऑलिव ऑयल डालना होगा और इस बात का ध्यान रखना होगा कि तेल जरूरत के हिसाब से ही डालें।
  • इसके बाद आपको इन सभी को अच्‍छे से मिक्‍स करना है। साथ ही माइक्रोवेव को 200 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए प्रीहीट करना है।
  • अब आप एक बेकिंग शीट पर केले के चिप्स को अलग-अलग करके रखें और 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में बेक होने के लिए रख दें।
  • इसके बाद आप क्रिस्‍पी केले के चिप्स का मजा चाय की चुस्कियों के साथ ले सकते हैं।

Also Read : Instant Idli Recipe : झटपट पोहा इडली रेसिपी; देखे इडली बनाने की आसान विधि

अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Weight Loss: Are Banana Chips A Healthy Snacking Option? Nutritionist Tells