Bamboo Farming : बांस की खेती कराएगी तगड़ी कमाई, जानें कैसे?

Bamboo Farming :- किसानों के पास विभिन्न प्रकार की खेती करके अच्छी आय अर्जित करने का अवसर है। अगर आप भी किसान हैं और सोच रहे हैं कि किस तरह की खेती करके ज्यादा पैसा कमाया जाए तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप बांस की खेती कर सकते हैं. वर्तमान समय में देश की एक बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर है। ऐसे में बांस की खेती एक अच्छा विकल्प हो सकती है. बांस की बाजार में हमेशा भारी मांग रहती है। तो इस हिसाब से आपकी अच्छी कमाई भी तय है.

बांस के चारकोल निर्यात से बढ़ेगी देश के किसानों की आमदनी - Kisan Samadhan

बांस की खेती आसान है – Bamboo Farming

बांस की खेती काफी आसान है. आपको इसका पौधा नर्सरी से लाना होगा और बस इसे लगाना होगा. इसे लगाने के लिए आपको लगभग 2 फीट गहरा और 2 फीट चौड़ा गड्ढा बनाना होगा। आपको इसे बहुत अधिक रेतीली मिट्टी में लगाने से बचना होगा। एक बार इस पौधे को लगाने के बाद आपको अगले एक महीने तक इसे हर दिन पानी देना होगा।

Business Idea: बांस के बिजनेस से 4 साल में 40 लाख रुपये कमाएं, सरकार दे रही  है सब्सिडी, जानिए कैसे करें शुरू - Business Idea Green Gold Bamboo farming  bans ki kheti

कम पैसे में होगी खेती – Bamboo Farming

बांस की खेती की खास बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा पौधा 3 महीने के बाद ही बढ़ना शुरू कर देता है. पौधे को उगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़े : Mushroom Ki Kheti : मशरूम की खेती कर किसान हो रहे मालामाल, अब हर साल हो रहा 1 करोड़ का बिजनेस

सरकार सब्सिडी दे रही है – Bamboo Farming

केंद्र सरकार द्वारा 2006 से बांस की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार इस खेती पर 50 प्रतिशत सब्सिडी भी दे रही है।

Bamboo Farming: बांस की खेती कर आप भी कर सकते हैं चार साल में 40 लाख की  कमाई, सरकार दे रही बांस की खेती पर सब्सिडी - The Economic Times Hindi

यह भी पढ़े : इंडियन रेलवे ने 90 करोड़ खर्च करके नया APP बनाया है जानिये कौन सा APP है

बाजार में बहुत मांग है – Bamboo Farming

वर्तमान समय में बांस की मांग बाजार में अधिक है और किसान इसे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। वर्तमान समय में बांस से बने फर्नीचर को भी काफी पसंद किया जा रहा है। इसके साथ ही बांस का उपयोग सजावट में भी किया जा रहा है। अगर किसान बांस की खेती करते हैं तो इसकी कटाई के बाद भी इसे उगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े : Kesar ki Kheti : ये है दुनिया का सबसे महंगा मसाला, एक बार लगा लिया तो कर देगा मालामाल…