Bakri Palan Yojana : बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है 50% तक की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Bakri Palan Yojana, Bakri Palan Loan Yojana 2023, Bakri Palan Yojana 2023, Bakri Palan, Advantages of Goat Farming, business , business idea , STARTUP , BUSINESS OPPORTUNITY , INDIA, Bakri palan loan subsidy scheme 2023, Bakri palan loan , Bakri palan loan subsidy, Bakri Palan yojana , Bakri Palan yojana 2023 , small business idea ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Bakri Palan Yojana :- राज्‍य सरकार द्वारा कृषि के साथ-साथ हमारे देश में पशुपालन को भी बड़ावा दिया जा रहा है। कृषि के बाद देश में पशुपालन का भी विस्तार किया जा रहा है। PM Yojana सरकार इसी के चलते आए दिन कृषि योजनाओं के साथ साथ पशुपालन योजनाएं भी लेकर आ रही है।

इसीके चलते मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के पशुपालकों एवं किसानों के लिए बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना (Bakri palan loan subsidy scheme 2023) चला रही है। PM जिसके अंतर्गत किसानों को लोन पर सब्सिडी दी जाएगी। बकरी लोन सब्सिडी मिलेगी? इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे होंगे? बकरी लोन सब्सिडी योजना की पात्रता क्या है?  आईये जानते हैं आगे ………

बकरी पालन इसलिए है खास

पशुपालन में भैंस पालन, गौपालन, भेड़पालन, बकरी पालन, एवं बहुत सारे पशु शामिल Bakri palan loan subsidy scheme 2023 रहते है। लेकिन आज हम बात करने वाले है। बकरी पालन के बारे में जिनसे किसान मोटा मुनाफा आसानी से कमा सकते है। बकरी पालन में अन्य पशुओं की तुलना में रखरखाव की इतनी आवश्यकता नहीं पड़ती है और इसके आहार की भी कोई खास व्यवस्था नहीं करनी पड़ती है। ये छोटे मोटे पेड़-पौधों की पत्तियां खाकर अपना पेट भर लेती है। खास बात यह हैं कि बकरी पालन के लिए सरकार की ओर से ऋण और उस पर सब्सिडी दी जाती है। इच्छुक किसान बकरी पालन योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

सब्सिडी Bakri Palan Yojana

मध्यप्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसानों व पशुपालकों के लिए बकरी पालन इकाई योजना चलाई जा रही है। इसे तहत राज्य सरकार बैंक ऋण और बकरी पालन इकाई की स्थापना के लिए सब्सिडी देती है। इसमें हितग्राही किसान या पशुपालक को 10 बकरी और एक बकरा दिया जाता है। इस योजना की इकाई लागत 77 हजार 456 रुपए निर्धारित की गई है। इसमें सामान्य वर्ग को इकाई लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों व पशुपालकों Bakri palan loan subsidy scheme पर अनुदान मिलेगा। तय कि गई इकाई लागत के अनुसार सामान्य वर्ग को 10 बकरी और एक बकरा पर सरकार की ओर से अनुदान मिलेगा । जबकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति वर्ग के किसानों को अनुदान मिल सकता है।

बकरी पालन के लिए बैंक से कितना लोन मिलेगा?

बकरी पालन Bakri palan loan subsidy scheme के लिए यदि आप 10 बकरी और एक बकरा से बकरी पालन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बैंक से इस पर 50,000 रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए तक का बैंक लोन मिल सकेगा। वहीं आप 20 बकरी और 2 बकरा से बकरी पालन बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आपको उसी हिसाब से बैंक लोन मिलेगा।

बता दें कि, आईडीबीआई बैंक की ओर से बकरी पालन बिजनेस के लिए 50 हजार रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपको बकरी पालन के लिए 50 हजार रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। वहीं प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बकरी पालन Bakri palan loan subsidy scheme के लिए 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का बिजनेस लोन लेकर अपन बिजनेस शुरू कर सकते है।

Bakri Palan Yojana : बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है 50% तक की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

लोन किस हिसाब से मिलेगा, जानें Bakri Palan Yojana

बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक की ओर से आपको निम्न प्रकार को ध्यान में रखकर लोन दिया जाता है। जो की इस प्रकार से है :-

  • आपको बकरी खरीदने,
  • बकरी का चारा खरीदने,
  • बकरी का इलाज करवाने के लिए,
  • एवं बकरियों के रहने के लिए शेड बनाने लिए लोन दिया जाता है।

यदि आप मध्यप्रदेश के किसान है तो बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना Bakri palan loan subsidy scheme का लाभ उठा सकते है लेकिन इसके पहले आपको योजना में आवेदन करना होगा। और यदि आप बड़ा लोन स्वीकृत करवाना चाहते है तो केंद्र सरकार की और आपको 4 लाख तक का लोन दिया जा सकेगा। लेकिन इसकी भी कुछ नियम, पात्रता एवं शर्तें लागू होती है। लोन के कागजात सत्यापन के बाद ही आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा।

पात्रता, नियम एवं शर्तें Bakri Palan Yojana

बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना का लाभ केवल पात्र व्यक्तियों को ही दिया जाएगा। इस योजना की पात्रता तय की गई है, जो की इस प्रकार से है

  • सबसे पहले आवेदक मध्यप्रदेश का स्थाई मूल निवासी होना चाहिए तभी वह योजना से जुड़कर लाभ ले सकते है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से ज्यादा और 65 वर्ष से कम की होनी चाहिए।
  • बकरी पालन Bakri palan loan subsidy scheme के लिए आवेदक के पास 0.20 एकड़ की जमीन उपलब्ध रहना चाहिए। बकरियों के रख रखाव के लिए यह आवश्यक हो जाता है की, आवेदक के पास जमीन हो।
  • यदि आपके पास जमीन नहीं है तो आप ठेके या किराये पर जमीन लेकर उसका एग्रीमेंट डाक्यूमेट के आधार पर बैंक से लोन ले सकते हैं।
  • लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति पहले किसी बैंक से डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज Bakri Palan Yojana

बकरी पालन लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले योजना में आवेदन करना होगा, जिसके बाद ही योजना Bakri palan loan subsidy schemeका लाभ मिल सकेगा।

लोन के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे, जानें लेख में…

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो ,
  • पहचान प्रमाण-पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • निवास प्रमाण-पत्र (राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल आदि)
  • पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट।

योजना का लाभ कैसे ले? Bakri Palan Yojana

यदि आप बकरी पालन बैंक लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, कैनरा बैंक में बकरी पालन योजना के तहत लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जिले की नजदीकी शाखा में जाकर इसके बारे में पता करना होगा।

इसके बाद आप बैंक से इसके लिए फॉर्म ले और इसमें पूछी गई सभी जानकारियां सही से भरें और फिर इसे वापिस बैंक में जमा करा दें। इसके बाद बैंक आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी और इसके साथ लगाए गए दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आपको बकरी पालन बिजनेस शुरू करने के लिए लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा।

बकरी पालन से कमाई कितनी होती है?

वर्तमान में इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है। एक जानकारी के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी Bakri palan loan subsidy scheme पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है। वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है।

“बकरी पालन” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Online Business : घर बैठे कर सकते हैं अंधाधुंध कमाई! Instagram से मजे के साथ कमा सकते हैं लाखों रुपये

Business Idea – ये कंपनी ने तीन महीने में कमा लिया 2700 करोड़ का प्रोफिट

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button