Bakri Palan : बकरी पालन से कमाएं लाखों रुपये, सरकार भी करेगी मदद, जाने कैसे ?

Bakri Palan : देश में बेरोजगारों की संख्या हर साल बढ़ता ही जा रहा है. बड़े पैमाने पर नौकरियां नहीं होने के कारण अब अधिकतर युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की तरफ अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. ऐसे कई उदाहरण देखने को मिले हैं Bakri Palan जहां शहरों में पढ़ाई-लिखाई करने के बाद ग्रामीण क्षेत्र में जाकर युवाओं ने अपना फॉर्म खोला और उससे सफलता पूर्वक चला रहे हैं.

Free Full Length of a Goat Stock Photo

आज हम आपको बकरी पालन के बारे में बताने जा रहे हैं. Business पिछले कुछ सालों में बड़े पैमाने पर पशु पालन की तरफ लोगों की रुचि देखने को मिली है. इसी क्रम में बकरी पालन भी आता है जिससे कर आजकल लोग अच्छी खासी आमदनी अर्जित कर रहे हैं. यही वजह है कि देश में बीते पांच साल में बकरियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. Bakri Palan आने वाले समय में इस पेशे में और लोगों के आने की आपास संभावनाएं हैं.

Bakri Palan : बकरी पालन से कमाएं लाखों रुपये, सरकार भी करेगी मदद, जाने कैसे ?

बकरी पालन के प्रति बढ़ी है लोगों की दिलचस्पी (Bakri Palan)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि बकरी पालन के प्रति पिछले कुछ सालों में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. बकरी पालन में आवास और प्रबंधन पर कम खर्च करना पड़ता है. Bakri palan loan subsidy लिहाजा इसे कम आय में भी शुरू किया जा सकता है. बकरी या भेड़ पालन से लागत के मुकाबले आमदनी ज्यादा होती है. गांवों में रोजगार को बढ़ाने के लिए बकरी पालन शुरू करने के लिए सरकार की ओर से भी सब्सिडी दी जाती है. 

Nanny goat

सरकार करती है लोगों की मदद (Bakri Palan)

केंद्र सरकार ने बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए ‘राष्ट्रीय पशुधन मिशन’ (National Livestock Mission) शुरू किया गया है. नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी दी जाती है. नेशनल लाइव स्टॉक मिशन में बहुत सारी योजनाएं हैं, जिसमें अलग-अलग योजना के लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है. Bakri palan loan subsidy नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत अलग-अलग राज्य सरकारों की सब्सिडी की मात्रा भी अलग-अलग होती है क्योंकि, यह केंद्र की योजना है लेकिन कई राज्य सरकारें इसमें अपनी तरफ से सब्सिडी में कुछ अंश को जोड़ देती हैं जिससे सब्सिडी की अमाउंट बढ़ जाती है. 

Free Two Brown and Black Goats Stock Photo

इस तरह कर सकते हैं बकरी पालन की शुरुआत (Bakri Palan)

अगरआप भी बकरी पालन में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. बकरी पालन की शुरुआत करने के लिए एप्लीकेशन लिखकर विकास खंड के पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जमा कर सकता है. पशु चिकित्सा अधिकारी अपने यहां आईं एप्लीकेशन में से कुछ एप्लीकेशन चुनता है. Bakri palan loan subsidy अब इन एप्लीकेशंस को जिला स्तरीय जिला पशुधन मिशन समिति के पास भेजा जाता है. आखिरी चयन यही समिति करती है.

Business Idea : ये छोटा बिजनेस Idea देगा आपको हर महीने 40 हजार रुपये की कमाई…

Business Idea : आपके खेत में लगे ये पांच पेड़ आपको बना देंगे करोड़पति

BUSINESS IDEA : घर बैठे शुरू करे ये बिज़नेस, 50 हजार रुपये महीना कमाए