Ayushman Card Yojana : आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ayushman Card Yojana के तहत देशभर में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत अच्छी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। जो लोग शारीरिक रूप से बीमार हैं उनके लिए Ayushman Card Yojana के तहत मुफ्त इलाज का लाभ दिया जा रहा है। देश के ऐसे सभी लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना बहुत महत्वपूर्ण है।

Ayushman Card Yojana में लाभार्थी व्यक्तियों के लिए Ayushman Card बनाया जाता है जो पात्र व्यक्ति की पहचान के रूप में काम करता है। Ayushman Card के माध्यम से व्यक्तियों को विभिन्न प्रकार की सरकारी अस्पताल सुविधाएं और मरीज के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी प्रकार के खर्च सरकार द्वारा कवर किए जाते हैं।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana के तहत सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी 25000 रूपए की पहली क़िस्त

अगर आप भी केंद्र सरकार की ऐसी ही किसी योजना से जुड़ना चाहते हैं और 2024 में Ayushman Card बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए जरूरी जानकारी है कि Ayushman Card की नई लिस्ट जारी हो गई है. जिन व्यक्तियों को Ayushman Card प्रदान किया जाना है उन सभी का नाम क्रमवार सूची में दर्ज किया गया है।

सरकार के आयुष्मान कार्ड से कहां और कितने का होता है इलाज? | which diseases are treated under ayushman bharat scheme and how treatment is offered full detail | TV9 Bharatvarsh

Ayushman Card Yojana

Ayushman Card Yojana के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड की बेनिफिशियरी लिस्ट जारी करवाई गई है जिसमें 2024 में Ayushman Card के लाभार्थियों का विवरण दर्ज करवाया गया है। आयुष्मान कार्ड की बेनिफिशियरी लिस्ट में जिला भारती व्यक्तियों के नाम उपलब्ध किए गए हैं वे सभी अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं एवं सरकार की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने हेतु पात्र हो सकते हैं।

Ayushman Card के सभी आवेदक व्यक्ति ऑनलाइन मोड में Ayushman Card की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जारी की गई लिस्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को आयुष्मान भारत के ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा तथा लिस्ट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण विवरण दर्ज करने के बाद आपको आयुष्मान कार्ड की नई बेनिफिशियल लिस्ट का विवरण देखने को मिलेगा।

Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे करें आवेदन, किन लोगों को मिलता है लाभ,

मोबाइल नंबर की सहायता से Ayushman Card List चेक

जो व्यक्ति Ayushman Card में अपना नाम चेक आसानी से चेक करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक कर सकते हैं। Ayushman Card की नई लिस्ट चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन मोड में किसी विशिष्ट प्रक्रिया को पूरा नहीं करना होगा बल्कि आप आसानी से बेनिफिशियरी लिस्ट के पेज में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आसमान कार्ड लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Ek Parivar Ek Naukri Yojana के तहत हर परिवार के 1 सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

Ayushman Card Yojana के तहत जारी की गई Ayushman Card List के अंतर्गत जिन व्यक्तियों के नाम दर्ज करवाए गए हैं केवल उन्हीं व्यक्तियों के लिए आयुष्मान कार्ड उपलब्ध किया जा सकेगा। सभी व्यक्तियों के लिए Ayushman Card List में अपना नाम चेक करना अनिवार्य रूप से आवश्यक है ताकि वे अपनी लाभार्थी स्थिति के विवरण का पता लगा सके।

Ayushman Card कैसे बनाएं? मिलेगा 5 lakh का स्वास्थ्य बीमा

Ayushman Card Yojana की जानकारी

भारतीय केंद्रीय सरकार के द्वारा Ayushman Card Yojana 2018 से संचालित की जा रही है जिसका कार्यभार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा संभाला जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना में आवेदन प्रक्रिया 2018 से ही प्रारंभ है तथा सभी पात्र व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार Ayushman Card बनवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं एवं सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े : Kisan Karj Mafi Yojana – किसानो की बल्ले बल्ले.. KCC वाले किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में नाम चेक करें

Ayushman Card सरकार के द्वारा जारी किया गया है एक ऐसा कार्ड है जिसके तहत व्यक्तियों के लिए 5 लाख रुपए तक की चिकित्सा सुविधा मुफ्त रूप से प्रदान करवाई जाएगी। Ayushman Card देश के सभी आर्थिक स्थिति से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे कोई भी व्यक्ति अपने इलाज से वंचित नहीं रह सकेगा। आयुष्मान कार्ड के जरिए मुफ्त इलाज के साथ-साथ दवाइयां एवं विभिन्न प्रकार के खर्च भी सरकार के द्वारा उठाए जाएंगे।

आपका आयुष्मान कार्ड बन सकता है या नहीं, जान लीजिए सरकारी नियम - How to check ayushman card eligibility ayushman bharat yojana pmjay ahlbsv

Ayushman Card List में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर आपने Ayushman Card बनवाने हेतु आवेदन किया है तथा अभी तक जारी की लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द इस लिस्ट में अपना नाम चेक करके आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर ले। Ayushman Card List निम्न प्रक्रिया के माध्यम से आसानी पूर्वक चेक कर सकते हैं।

  • आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपको आयुष्मान भारत की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर लिस्ट चेक करने हेतु प्रदर्शित विकल्प को क्लिक करें।
  • प्रदर्शित पेज में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें एवं कैप्चा कोड भरे।
  • आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी जनरेट किया जाएगा उसको निर्धारित स्थान पर दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद, अपने राज्य का चयन करें और फिर वह श्रेणी चुनें जिससे आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं।
  • अगर आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में दर्ज करवाया गया है तो आपके सामने विवरण प्रस्तुत हो जाएगा।

यह भी पढ़े : Solar Atta Chakki Yojana : इस योजना के तहत फ्री मिलेगी सोलर आटा चक्की, जाने पुरी जानकारी

इस लेख की जानकारी  की सहायता से आप अपना नाम चेक कर सकते है। अगर आपका नाम Ayushman Card List में नहीं है, तो आप अपने नजदीकी आयुष्मान सेंटर या जनसेवा केंद्र पर विजिट करें, और अपनी समस्या जनसेवा केंद्र के ऑपरेटर को बताएं, इसके बाद जरुरी दस्तावेज पेश करें, उसके बाद आपके दस्तावेजों के आधार पर आपके योग्यता की जांच की जाएगी, और योग्य होने पर आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जोड़ दिया जाएगा।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button