Ayodhya Amrit Bharat Train: रेलवे ने जारी किया अमृत भारत ट्रेन का किराया, जानिए…

Ayodhya Amrit Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में हैं. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने 6 वंदे भारत एक्सप्रेस और 2 अमृत भारत एक्सप्रेस समेत कुल 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा पीएम मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन किया.

पीएम मोदी ने अयोध्या से चलने वाली दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों और एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. दोनों अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनें बिहार के दरभंगा से अयोध्या होते हुए दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन तक और पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से बेंगलुरु के सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल तक संचालित होंगी। वहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस न्यू अयोध्या कैंट से आनंद विहार टर्मिनल दिल्ली के बीच चलेगी।

दोनों अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया तय कर दिया गया है, जबकि अयोध्या से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया अभी तय नहीं किया गया है.

मिथिला जाने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया
अयोध्या से मिथिला के बीच अमृत भारत ट्रेन का किराया प्रति किलोमीटर तय किया गया है. Ayodhya Amrit Bharat Train सामान्य और स्लीपर कोच वाली इस ट्रेन का दरभंगा से अयोध्या तक का किराया क्रमश: 200 रुपये और 350 रुपये है. नई दिल्ली के लिए टिकट की कीमत जनरल कोच में 351 रुपये और स्लीपर कोच में 585 रुपये होगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने किराया तालिका जारी कर दी है.

Lifestyle : सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क को भी कीजिये डिटॉक्स, जानें आसान तरीके

किराया प्रति किलोमीटर
इसके मुताबिक, पुश-पुल और एलएचबी कोच वाली इस ट्रेन में 1 से 15 किलोमीटर की दूरी के लिए सामान्य श्रेणी में किराया 35 रुपये और स्लीपर क्लास में 46 रुपये है. 100 किलोमीटर तक के लिए इसकी कीमत 57 रुपये और 91 रुपये है।

200 किमी का किराया क्रमश: 88 रुपये और 143 रुपये है. 100 किमी के लिए 184 रुपये और 500 किमी के लिए 312 रुपये निर्धारित है। 1000 किमी के लिए 314 रुपये और 528 रुपये का खर्च आएगा।

Lifestyle : सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क को भी कीजिये डिटॉक्स, जानें आसान तरीके

अयोध्या और दरभंगा के बीच की दूरी लगभग 550 किलोमीटर है। इस आधार पर सामान्य कोच की कीमत 200 रुपये और स्लीपर कोच की कीमत 350 रुपये होगी. दरभंगा से नई दिल्ली, जो लगभग 1160 किमी है, का किराया क्रमशः 351 रुपये और 585 रुपये होगा. इसके अलावा अन्य चार्ज भी लगाए जाएंगे.

Funny Jokes – टीचर: तुम पढ़ाई पर ध्यान क्यों नहीं देते?

Lifestyle : सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क को भी कीजिये डिटॉक्स, जानें आसान तरीके