Auto News : पेट्रोल पम्प पर रखे इन बातों का खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Auto News – अगर आपके पास भी पर्सनल व्हीकल है तो आपको भी आए दिन पेट्रोल -पंप पर जाना तो पड़ता ही होगा, इस दौरान पेट्रोल पंप पर लगे चेतावनी के बोर्ड भी देखे ही होंगे. Auto News लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल पंप पर लगे इन वॉर्निंग बोर्ड पर लिखी चेतावनी को अगर नजरअंदाज करते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. पेट्रोल पंप पर केवल ड्राइवर को ही नहीं बल्कि कार में बैठे सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए, ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ऐसी कौन-सी गलतियां हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए।

व्हीकल का इंजन बंद करना ना भूलें – Auto News
अगर आपकी कार/बाइक में पेट्रोल, डीजल या सीएनजी डलना शुरू हो गया है तो उस दौरान व्हीकल का इंजन बंद रखें. अगर आप ऐसी नहीं करते हैं तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है, दरअसल पेट्रोल भरवाते समय इंजन औरकंपोनेंट दौरान कंबस्शन प्रोसेस में होता है। इसलिएफ्यूल डलवाते टाइम इंजन को बंद करना ना भूलें इससे आप और आपके आस-पास के लोग भी सेफ रहेंगे।

Auto News : पेट्रोल पम्प पर रखे इन बातों का खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलतियां

आग पकड़ने वाली चीजों को साथ ना रखें – Auto News
आप सब इस बात से तो वाकिफ हैं ही पेट्रोल पंप पर आग लगने के लिए आग की एक छोटी सी चिंगारी भी काफी है, जिससे पूरा पेट्रोल पंप कुछ मिनटों में धूं-धूं कर के पूरा जल सकता है, Auto News इसलिए आपको पेट्रोल पंप पर किसी भी ऐसी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसके वजह से आग लगने के चांस बढ़ते हों. आग पकड़ने वाली चीजों में लाइटर, माचिस की तीली जलाने से बचें।

फोन को स्विच ऑफ करना है जरूरी – Auto News
हर पेट्रोल पंप पर बड़े-बड़े शब्दों में लिखा होता है कि पेट्रोल पंप पर फोन का इस्तेमाल ना करें लेकिन आप में से ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देंते हैं, Auto News लेकिन बता दें कि पेट्रोल पंप पर फोन चलाना किसी खतरे से कम नहीं है. इसकी वजह से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

Automobile से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

boAt ने लॉन्च की Apple Watch Ultra जैसी Smartwatch! आइए जानते हैं इसकी कीमत और फीचर्स…

Fortuner को उसी के घर में जाकर उसकी नानी याद दिलाने के लिए Mahindra लेकर आया अपनी सबसे कार, कीमत बस ये