Assembly Elections 2023: 5 राज्यों में कितने चरणों में होंगे चुनाव?

Assembly Elections 2023 : चुनाव आयोग (EC) ने 5 राज्यों में चुनाव का संभावित खाका तैयार कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 2 और राजस्थान (Rajasthan), एमपी (MP), मिजोरम (Mizoram) और तेलंगाना (Telangana) में एक-एक चरण में मतदान संभव है. Elections 2023 सूत्रों के हवाले से खबर है कि नवंबर और दिसंबर के महीने में पांच राज्यों में मतदान के अलग-अलग चरण होंगे. 1 से 2 चरणों में पांच राज्यों में मतदान हो सकता है. Assembly Elections 2023 सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान संभव है.

पांच राज्यों में कितने चरणों में होंगे चुनाव, EC ने तैयार किया संभावित खाका,  क्रिसमस से पहले नतीजे संभव - News जन मंथन

कितने चरण में होगा चुनाव? Assembly Elections 2023

सूत्रों के अनुसार, मध्य प्रदेश में एक चरण में मतदान हो सकता है. वहीं, मिजोरम में भी एक चरण में वोटिंग हो सकती है. सूत्र के मुताबिक, राजस्थान में एक चरण में मतदान संभव है. सूत्र ने कहा कि तेलंगाना में भी एक चरण में मतदान संभव है. Assembly Elections 2023 सूत्र के अनुसार, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्त की मुहर के बाद चुनाव कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी दी जाएगी और फिर घोषणा होगी.

elections 2023 live updates Mizoram madhya pradesh Chhattisgarh Rajasthan  Telangana congress bjp | Elections Live: कर्नाटक के बाद अब 5 राज्यों में विधानसभा  चुनाव की तैयारी, यहां पढ़िए हर अपडेट

जल्द होगा तारीखों का ऐलान Assembly Elections 2023

जान लें कि 5 राज्यों के चुनावी ऑब्जर्वर के साथ आज चुनाव आयोग की दिल्ली में बैठक है. चुनाव आयोग जल्द चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा. चुनाव शांति से कैसे संपन्न हों, इस पर मीटिंग में चर्चा हो सकती है. चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने भी कमस कस ली है और अब बस तारीखों के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं.

Assembly Elections 2023: 5 राज्यों में कितने चरणों में होंगे चुनाव?

Vidhan Sabha Chunav 2022 Full Schedule: सात चरणों में पूरे होंगे पांच  राज्यों के विधानसभा चुनाव, 10 मार्च को होगी मतगणना | 5 State Election Dates  2022 live updates up punjab uttarakhand

EC ने बुलाई पर्यवेक्षकों की मीटिंग Assembly Elections 2023

गौरतलब है कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के ऐलान से पहले चुनाव आयोग ने रणनीति को फाइनल करने के लिए आज (शुक्रवार को) अपने पर्यवेक्षकों की मीटिंग बुलाई है. चुनावी राज्यों में कैसे आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन-बाहुबल पर लगाम कसी जा सके, इस पर चर्चा की जा सकती है.

कब खत्म हो रहा है कार्यकाल? Assembly Elections 2023

सूत्रों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, तेलंगाना और राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर, 2023 को खत्म हो रहा है. वहीं, राजस्थान, तेलंगाना, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी, 2024 में अलग-अलग तारीखों पर खत्म होगा.

MP Election 2023 : कांग्रेस आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट

MP Election 2023 : सांसदों-मंत्रियों को टिकट देने पर कमलनाथ ने BJP पर कसा तंज

MP Election 2023 : BJP को टिकट वितरण से फायदा या नुकसान?