April Bank Holiday : अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक; पूरी सूची यहां देखें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

April Bank Holiday :- मार्च का महीना और वित्त वर्ष 2023 खत्म होने में महज 2 दिन बचे हैं इसके बाद अप्रैल का महीना शुरू हो जाएगा. अप्रैल में राम नवमी, ईद जैसे कई त्यौहार पड़ने की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा और बैंक बंद रहेंगे. RBI ने अप्रैल के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. लिस्ट के मुताबिक, अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. ये छुट्टी अलग-अलग राज्यों के हिसाब से है. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. ऐसे में अगर आप किसी जरूरी काम को निपटाने के लिए बैंक जाने वाले हैं तो आपको एक बार अप्रैल 2024 का बैंक हॉलिडे लिस्ट चेक कर लेना चाहिए. आइए आपको बताते हैं आपके शहर में कब-कब बैंक बंद रहने वाले हैं.

Bank holiday January 2020: Banks to remain closed for 16 days next month. – Version Weekly

ALSO READ : MP Weather Update : मध्य प्रदेश में कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार, गर्मी की चेतावनी

अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक – April Bank Holiday

  • 1 अप्रैल 2024: जब भी वित्त वर्ष खत्म होता है तो बैंक को पूरे वित्त वर्ष अकाउंट क्लोज करना होता है. अकाउंट क्लोजिंग की वजह से 1 अप्रैल को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को बैंक बंद रहेगा.
  • 5 अप्रैल 2024: तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और Jummat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद रहेगा.
  • 9 अप्रैल 2024: गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 10 अप्रैल 2024: कोच्चि और केरल में ईद की वजह से बंद रहेंगे.
  • 11 अप्रैल 2024: ईद की वजह से देशभर में कई बैंक बंद रहेंगे, लेकिन चंडीगढ़, गंगटोक,इंफाल,कोच्चि,शिमला, तिरुवनंतपुरम के बैंक खुले रहेंगे.
  • 15 अप्रैल 2024: गुवाहाटी और शिमला के बैंक हिमाचल दिवस की वजह से बंद रहेंगे.
  • 17 अप्रैल 2024: 17 अप्रैल को रामनवमी है. रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे.
  • 20 अप्रैल 2024: अगरतला में गरिया पूजा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.
Bank Holiday: बैंक से जुड़ा कोई भी काम हो तो आज ही निपटा लें, कल से लगातार तीन दिन बंद रहेंगे बैंक - Bank holidays in may 2021 continous 3 days bank

ALSO READ : भारत में 2 अप्रैल को लॉन्च होगा Realme का ये स्मार्टफोन, जानें पूरी जानकारी

इस दिन बंद रहेंगे देश के सभी बैंक – April Bank Holiday

बता दें कि हर महीने के रविवार, दूसरा शनिवार और चौथा शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. अप्रैल में 7 अप्रैल (रविवार), 13 अप्रैल (दूसरा शनिवार), 14 अप्रैल (रविवार), 21 अप्रैल (रविवार), 27 अप्रैल (चौथा शनिवार) और 28 अप्रैल (रविवार) को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे.

Bank holidays in August 2021: Check out full list - BusinessToday

ऐसे होगा कामकाज – April Bank Holiday

बता दें कि बैंक बंद होने के बाद भी ग्राहकों को सुविधा मिलती है. कस्टमर मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कैश निकालने करने के लिए एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक आसानी से क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी पेमेंट कर सकते हैं.

ALSO READ : Samsung Galaxy S25 का डिस्प्ले साइज़ हुआ लीक, जानिए क्या है खास

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button