Amazon ने लॉन्च किया नया AI, जानिए क्या-क्या कर सकता है ये?

Amazon, Amazon App Store, Artificial Intelligence, Tech news, ChatGPT Rivals, AI, america-russia conflict, artificial intelligence news, chatbot, ChatGPT, Tech News in Hindi, Samazon q, Amazon का नया चैटबॉट, chatgpt और bard की छुट्टी, Q,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

ChatGPT को साल 2022 नवंबर में लॉन्च किया गया था। कुछ ही समय में यह OpenAI चैटबॉट पूरी दुनिया में मशहूर हो गया। इसके बाद ही लोग अपने निजी जीवन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महत्व को समझ पाए। इसके बाद Google जैसी कई कंपनियों ने अपने AI चैटबॉट पेश किए। कंपनियों ने अपनी सेवाओं में एआई आधारित चैटबॉट भी जोड़ना शुरू कर दिया। अब साल 2023 बीतते-बीतते AI की रेस में एक नया नाम Amazon जुड़ गया है।

अमेज़न ने हाल ही में अपना AI चैटबॉट ‘Q’ पेश किया है। यानी ChatGPT के लॉन्च होने के ठीक एक साल बाद. Amazon का यह नया चैटबॉट खासतौर पर बिजनेस के लिए लॉन्च किया गया है। यह केवल Amazon के AWS क्लाउड कंप्यूटिंग ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। इसका मुकाबला ओपनएआई के चैटजीपीटी, गूगल के बार्ड और ओपनएआई तकनीक पर चलने वाले माइक्रोसॉफ्ट के सह-पायलट से होगा।

Artificial Intelligence: ये 5 चीजें सीख लेंगे तो AI नहीं खाएगा आपकी नौकरी, बढ़ जाएगी सैलरी | Artificial Intelligence AI tools and app chatgpt how to use for job in hindi | TV9 Bharatvarsh

Amazon ने लॉन्च किया नया AI, जानिए क्या-क्या कर सकता है ये?

अमेज़न का नया AI क्या करेगा?
व्यवसायों पर लक्षित चैटबॉट जेनरेटिव एआई के लिए एक प्रमुख युद्ध का मैदान बन गए हैं। Amazon के नए Q AI की मासिक कीमत 20 डॉलर रखी गई है. यह कई तरह के काम कर सकता है. जैसे अपलोड किए गए दस्तावेज़ों का सारांश प्रस्तुत कर सकेंगे। इसी तरह, यह कंपनी के सर्वर पर मौजूद किसी विशिष्ट डेटा से संबंधित सवालों का जवाब देने में भी सक्षम होगा।

Amazon के सीईओ एंडी जेसी ने Amazon Q के बारे में कहा है कि यह AI चैटबॉट का अधिक सुरक्षित संस्करण है। यहां सामग्री तक पहुंच को अधिक बारीकी से नियंत्रित किया जाएगा।

Amazon ने डेवलप किया नया AI, Google और Microsoft को टक्कर देने की तैयारी - Amazon announces AI tools to compete Google And Microsoft ttec - AajTak

अमेज़न ने टाइटन इमेज जेनरेटर भी पेश किया
अमेज़ॅन के क्यू एआई चैटबॉट के बाद, इमेज जेनरेशन एआई की दुनिया में भी प्रवेश हो गया है। कंपनी ने AWS re:Invent 2023 कॉन्फ्रेंस के दौरान अपना पहला इमेज जेनरेशन AI मॉडल टाइटन भी पेश किया। यह टूल व्यवसायों को छवियां बनाने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है।

अमेज़ॅन का टाइटन इमेज जेनरेटर एक टेक्स्ट-टू-इमेज टूल है जो टेक्स्ट संकेतों के आधार पर छवियां बना सकता है। इसके अलावा, यह मौजूदा फोटो को एडिट भी कर सकता है। इससे विज्ञापन, ई-कॉमर्स और मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र की कंपनियों को बड़ी मात्रा में और कम लागत पर स्टूडियो-गुणवत्ता वाली और यथार्थवादी छवियां बनाने में मदद मिलेगी।

Samsung ने सबसे सस्ता स्मार्टफोन Galaxy A05 भारत में किया लॉन्च, 10 हजार है कीमत

सर्दियों में चाहिए गर्म पानी तो बेहद सस्ते दाम पर मिल रहे हैं ये शानदार Geyser, देखें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button