Aloo Baingan Recipe: आलू-बैंगन की सब्जी इस तरह से बनाकर तो देखिये उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे आप

Aloo Baingan Recipe, Aloo Baingan ., Aloo, Recipe, baingan aloo sabji, Brinjal, Baked Brinjal, Pakoda Recipe, Food School, Cooking Tips, Baingan Pakoda, Baingan Ke Pakore , Brinjal Pakora , Eggplant Fritters, Crispy Baigan Pakoda , BaiganPakodaRecipe,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Aloo Baingan Recipe : अधिकतर घरों में आलू-बैंगन की सब्जी बनाई जाती है. आपने भी कभी न कभी यह सब्जी खाई होगी. कई लोगों को आलू-बैंगन की सब्जी खूब पसंद आती है और वे इस सब्जी को बार-बार बनाना पसंद करते हैं. यह सिंपल सब्जी है, जिसे आप डिनर या लंच में आसानी से तैयार कर सकते हैं. Aloo Baingan आलू-बैंगन की सब्जी को सही तरीके से बनाया जाए, तो यह सब्जी मटर पनीर जैसी सब्जियों को मात दे सकती है. आलू-बैंगन की सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होती है. Recipe आज आपको आलू-बैंगन की सब्जी बनाने की बेहद आसान रेसिपी और इसके लिए जरूरी सामग्री बता रहे हैं.

आलू बैंगन बनाने के लिए जरूरी सामग्री Aloo Baingan Recipe

आलू बैंगन की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए आपको आधा किलोग्राम बैंगन, 250 ग्राम आलू, 2 प्याज, 3 टमाटर, 1 चम्मच अदरक का पेस्ट, 1 चम्मच लहसुन का पेस्ट, 1 चम्मच हल्दी, 4 चम्मच रिफाइंड तेल, 1 चम्मच जीरा, 1/2 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर, 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक (आवश्यकतानुसार), 2 चम्मच गरम मसाला पाउडर, 2 चुटकी हींग और आवश्यकतानुसार पानी की जरूरत होगी. इन सभी चीजों को मिलाकर आप स्वाद से भरपूर यह सब्जी तैयार कर सकते हैं. अगर आप लहसुन-प्याज नहीं खाते हैं, तो आप इन चीजों के बिना भी टेस्टी सब्जी बना सकते हैं.

Aloo Baingan Recipe: आलू-बैंगन की सब्जी इस तरह से बनाकर तो देखिये उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे आप

आलू-बैंगन की सब्जी बनाने की आसान रेसिपी Aloo Baingan Recipe

– यह सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चॉपिंग बोर्ड लें और आलू, प्याज, टमाटर और बैंगन को छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद आलू और बैंगन को एक बड़े कटोरे में नमकीन पानी में डालें. अब एक मिक्सर ग्राइंडर लें और कटे हुए प्याज और टमाटर को अलग-अलग पीसकर प्यूरी तैयार कर लें और जरूरत पड़ने तक अलग रख दें.

– अब मध्यम आंच पर एक पैन रखें और उसमें तेल डालें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डालें और कुछ सेकेंड के लिए इसे चटकने दें. इसके बाद, इसमें हींग और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें, जब तक कि उनमें खुशबू न आने लगे. फिर प्याज का पेस्ट डालें और कुछ मिनट तक भूनें. अब पैन में टमाटर का पेस्ट डालें और कुछ मिनट तक पकाएं.

– फिर पैन में धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. जब तक तेल पैन के किनारे न छोड़ने लगे तब तक भूनिये. फिर आलू और बैंगन से पानी निकाल कर पैन में डाल दीजिए. मसाले के साथ 2-3 मिनट तक अच्छे से भून लीजिए. पैन को ढक्कन से ढक दें और धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं.

– इसके बाद पैन में पानी डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं. 10-15 मिनट तक ढककर पकाएं, जब तक कि आलू और बैंगन ठीक से पक न जाएं. जब यह अच्छी तरह पक जाए, तब इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लें और कटे हुए हरे धनिये से गार्निश करें. इस तरह आपकी आलू बैंगन की टेस्टी सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी.

Shahi Tukda Recipe : करवा चौथ पर बची हुई रोटी से कैसे बनाये ‘शाही टुकड़ा’

Health Tips : सर्दियों में नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत, अगर खाएंगे इस चीज से बने लड्डू, जानें सबकुछ

Baingan Pakoda : बैंगन के पकौड़े बनाने की सही और आसान विधि, यहाँ देखे

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button