आखिर क्यों TATA को टक्कर नहीं दे पा रही दूसरी Electric Cars?

Electric Cars in India: इंडियन मार्केट में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हुई हैं, लेकिन इतनी सफल नहीं हो सकीं कि अपनी छाप छोड़ सकें। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारें इस मामले में अलग हैं और ईवी सेगमेंट की बादशाह बनी हुई हैं। आखिर दूसरी इलेक्ट्रिक कारें को टाटा को टक्कर क्यों नहीं दे पा रही हैं?

Electric Car | इलेक्ट्रिक कार बाजार में टाटा का फिर से धमाका, जल्द ही लॉन्च  होगी

इलेक्ट्रिक कारों में भारत तेजी से उभरता हुआ बाजार है। देश में Electric कारों का सिलसिला करीब 20 वर्ष पुराना है, लेकिन अब सड़कों पर इनकी मौजूदगी साफ नजर आने लगी है। India में कई ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें बेच रही हैं, जिनमें  से Tata Motar’s टॉप पर है। टाटा ने फ्लीट सर्विस के लिए 2019 में टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करके ईवी सेगमेंट में कदम रखा। टाटा को असली पहचान 2020 में Nexon EV लॉन्च करके मिली। इस दौरान महिंद्रा और एमजी जैसी कंपनियों ने भी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की, लेकिन वे इतनी सफल नहीं हो सकीं। भारत में Tata Motar’s के अलावा दूसरी कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी छाप नहीं छोड़ पा रही हैं। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हो रहा है। इसलिए उम्मीद है कि इंडिया का ईवी सेगमेंट ऊंची उड़ान भरेगा। अब इसका फायदा कौन उठाएगा ये तय नहीं है। आज हम देखेंगे कि टाटा के अलावा दूसरी कार कंपनियां  Electric car बाजार में मजबूत पैर क्यों नहीं जमा पा रही हैं.

टाटा से क्यों पिछड़ी दूसरी इलेक्ट्रिक कारें?

आम Electric कारों की बात करें तो इनमें टाटा की कारों के अलावा Mahindra XUV400, MG ZS EV और MG Comet EV जैसी कारें शामिल हैं। अब देखते हैं कि ये टाटा की तरह सफल क्यों नहीं हो रही?

कुछ इलेक्ट्रिक कारों के प्राइस आप यहां देख सकते हैं –

  • Tata Tiago EV: 8.69 लाख रुपये
  • Tata Tigor EV: 12.49 लाख रुपये
  • Tata Nexon EV: 14.49 लाख रुपये
  • Tata Nexon EV Max: 16.49 लाख रुपये
  • Mahindra XUV400 EV: 15.99 लाख रुपये 707
  • MG Comet EV: 7.98 लाख रुपये
  • MG ZS EV: 23.38 लाख रुपये
Tata New Electric Car Launch India,Curvv के बाद टाटा अब एक और नई इलेक्ट्रिक  कार अगले हफ्ते ला रही है, देखें अल्ट्रोज ईवी या स्लिक? - after curvv tata  motors is all
  1. कीमत:- Tata की इलेक्ट्रिक कारें 8.69 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदी जा सकती हैं दूसरी तरफ, Mahindra XUV400 और MG ZS EV खरीदने के लिए ज्यादा कीमत अदा करनी होगी। एमजी कॉमेट ईवी काफी सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, लेकिन इंडिया में छोटी कारों का दायरा कम हो रहा है। इसलिए इसकी बिक्री पर असर पड़ना तय है। वैसे भी 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में कस्टमर्स किसी छोटी कार के बजाय चमचमाती SUV खरीद सकते हैं।
  2. रेंज: टाटा की कारें कीमत के हिसाब से अच्छी Range देती हैं। टाटा टियागो ईवी फुल चार्ज में 315 किमी दौड़ सकती है। टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स की रेंज 453 किमी, जबकि महिंद्रा XUV400 456 किमी की रेंज देती है। ऐसे में दोनों कारें लगभग बराबरी का दावा करती हैं। बस कीमत को लेकर कस्टर्स का रुख बदल सकता है।
  3. सेफ्टी रेटिंग: टाटा की कारें बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ आती हैं। नेक्सॉन ईवी को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जबकि टियागो ईवी और टिगोर ईवी 4 सेफ्टी रेटिंग के साथ आती हैं। महिंद्रा और एमजी की इलेक्ट्रिक कारों के रेटिंग्स आना बाकी है। टाटा की बढ़िया रेटिंग लोगों को सेफ्टी का भरोसा देती हैं।
  4. वैराइटी: टाटा मोटर्स हैचबैक, सिडैन और एसयूवी तीनों सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार पेश करती है। हैचबैक में टियागो ईवी, सिडैन में टिगारो ईवी और एसयूवी में नेक्सॉन ईवी मोर्चा संभालती हैं। दूसरी कंपनियों के पास इस तरह की वैराइटी नहीं है। Tata का पूरा फोकस रहता है कि कोई भी कस्टमर छूटकर ना जाए।
  5. ट्रस्ट: करीब 4 सालों से टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार बेच रही है। इतने लंबे समय में कंपनी ने खुद को इलेक्ट्रिक कारों के सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर साबित कर दिया है। यूं तो महिंद्रा इलेक्ट्रिक कारों की सबसे पुरानी खिलाड़ी है, लेकिन इसने लंबे अरसे बाद वापसी की है। कुल मिलाकर, लोगों का  Tata Motar’s पर भरोसा कायम है।

जुलाई 2023 में टाटा मोटर्स ने कुल 6,329 इलेक्ट्रिक कारें बेची हैं. महिंद्रा XUV400 की केवल 707 यूनिट्स बिकी हैं. बीते महीने एमजी ने कॉमेट ईवी की 1,117 यूनिट्स और जेड एस की 587 यूनिट्स बेची हैं।

ऐसी ही आटोमोबाइल्‍स की जानकारी के लिए betultalks.com को फालों करे –

इस तारीख को लॉन्च होगी नई Tata Nexon Facelift

पेट्रोल-डीजल की छुट्टी! आ रही है खास फ्यूल पर चलने वाली कार, खुद नितिन गडकरी करेंगे लॉन्च