Abha Card : आभा आयुषमान डिजिटल हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए कैसे करें आवेदन, आवेदन की पूरी जानकारी

Online Abha Card : भारत सरकार ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य विभाग के नाम से ऑरा कार्ड नाम से एक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड लॉन्च किया है। इस कार्ड के माध्यम से जिले के प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य इतिहास, जांच, किए गए उपचार आदि का डेटा डिजिटल रूप में एकत्र किया जाएगा।

एक स्थान पर सुविधा
आप एक क्लिक से किसी भी समय कार्ड धारक व्यक्ति की जानकारी अपने मोबाइल पर देख सकेंगे। एक साल के लड़के से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक सभी के लिए ऑरा हेल्थ कार्ड बनाना संभव है। यह पूरी तरह से नि:शुल्क है, यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई है। आभा हेल्थ कार्ड की मदद से देश के सभी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी.

डिजिटल आभा कार्ड से होगा सारा काम आसान
डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत हर व्यक्ति का यूनिट हेल्थ कार्ड यानि ऑरा बनाया जाएगा। इस स्वास्थ्य कार्ड का लाभ लेने के लिए नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड पर पंजीकरण कराना होगा। इस कार्ड को कैसे रजिस्टर करें? और इसके लिए कौन से दस्तावेज जरूरी हैं, इसके बारे में जिला स्वास्थ्य विभाग ने जनजागरूकता शुरू कर दी है. इस कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा। इसके लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र और पता जरूरी है। यह कार्ड एक तरह से स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों का लेखा-जोखा होगा, जिसमें स्वास्थ्य से जुड़ी हर अहम जानकारी दर्ज की जाएगी। मरीजों को क्या-क्या बीमारियां हैं और मरीज किसी सरकारी स्वास्थ्य योजना से जुड़ा है, इसमें भी शामिल किया गया है.

कार्ड पर 14 अंकों की संख्या
Digital Health Card एक तरह से आधार कार्ड जैसा ही है। इस कार्ड में 14 अंकों की संख्या होती है। इस नंबर के जरिए व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी जुटाई जाएगी। इसके जरिए किसी भी मरीज की मेडिकल हिस्ट्री मिल सकेगी।

डॉक्टर के पास जाते समय पुरानी रिपोर्ट की जरूरत नहीं होती
आपकी सारी जानकारी और इतिहास ‘आभा’ कार्ड के माध्यम से डिजिटल रूप में उपलब्ध होगा। इसलिए, आप एक क्लिक पर डॉक्टर के स्वास्थ्य इतिहास को दिखा सकेंगे। नतीजतन, आपको डॉक्टरों की पुरानी फाइलें रखने की जरूरत नहीं होगी।

2 लाख 60 हजार लोगों ने बनाए कार्ड
जिले के करीब 2 लाख 60 हजार नागरिकों ने बनाए आभार कार्ड, स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी ऐसी जानकारी इस कार्ड के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। घर बैठे मोबाइल से ऑरा कार्ड निकालने की सुविधा है। जो लोग स्वयं स्वास्थ्य कार्ड नहीं बना पा रहे हैं, वे सरकारी अस्पताल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र के माध्यम से स्वास्थ्य कार्ड तैयार कर सकते हैं।

आभा कार्ड बनाएं

  • https://healthid.ndhm.gov.in/register Piri पर जाएं।
  • आधार नंबर दर्ज करें।
  • मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी टाइप करें।
  • इसके बाद थैंक यू एड्रेस या पीएचआर की जगह छोटे अक्षर में अपना नाम और उपनाम दर्ज करें।
  • इसके बाद जानकारी को सेव कर सबमिट कर दें।
  • कृतज्ञता कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा और यह आपको मोबाइल पर दिखाई देगा।

Source : Internet