Aadhaar Card Update : अब जन्मतिथि का प्रूफ नहीं माना जायेगा आधार

aadhaar card, Aadhaar card address, aadhaar card for free, Aadhaar Card Free Update, UIDAI, How to Change Name in Aadhaar Card after Marriage, How to Change or Update Name in Aadhaar after Marriage?, How to Change Name in Aadhaar Card after Marriage in Hindi, Aadhaar card changes, Aadhaar Card Free Update, Aadhaar card free updation, Aadhaar card update, Free Aadhaar Update,Aadhaar, aadhaar update, Aadhaar updates, Aadhar Card UIDAI, new aadhaar updates, Aadhaar Card Photo Update, Aadhaar, UPDATE, Aadhaar Date of Birth Update ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Aadhaar Card Update :- अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि यानी ईपीएफओ के खाते में अपनी जन्म तिथि में कोई सुधार करना चाहते हैं तो अब आपका आधार कार्ड इसके लिए मान्य नहीं होगा, ईपीएफओ ने यह बड़ा फैसला लिया है और इसके लिए एक सर्कुलर भी जारी किया है। दे दिया है।

Aadhar Card Complete Guide - Step by Step Enrollment Process
Aadhaar Card Update : अब जन्मतिथि का प्रूफ नहीं माना जायेगा आधार

यह भी पढ़े : MP Board 10वीं – 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, 5 फरवरी से परीक्षा, जानें नियम

ईपीएफओ ने आधार कार्ड को अपनी सूची से हटा दिया है
EPFO ने अपने सर्कुलर में कहा है कि अब से जन्मतिथि में बदलाव के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. मंगलवार 16 जनवरी को जारी सर्कुलर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने UIDAI के पत्र का हवाला देते हुए कहा कि हमने निर्देशों का पालन करते हुए आधार कार्ड को अब वैध दस्तावेजों की सूची से हटा दिया है.

अब जन्मतिथि के लिए इन दस्तावेजों का इस्तेमाल किया जाएगा

ईपीएफओ ने कहा कि अगर कोई कर्मचारी अपने खाते में जन्मतिथि से संबंधित कोई अपडेट करना चाहता है तो उसे अपना जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होगा, अगर उसके पास नहीं है तो वह किसी भी सरकारी बोर्ड या सरकार की मार्कशीट जमा कर सकता है। यूनिवर्सिटी, स्कूल छोड़ने का सर्टिफिकेट, स्कूल सर्टिफिकेट आदि ट्रांसफर सर्टिफिकेट दे सकेंगे लेकिन उस पर जन्मतिथि लिखी होनी चाहिए, ईपीएफओ ने सिविल सर्जन द्वारा जारी मेडिकल सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, पैन नंबर, सरकारी पेंशन कार्ड और मेडिक्लेम सर्टिफिकेट को भी मान्यता दी है। इसके लिए निवास प्रमाण पत्र.

Aadhar Card Services at Rs 499/card in New Delhi | ID: 23919506912
Aadhaar Card Update : अब जन्मतिथि का प्रूफ नहीं माना जायेगा आधार

यूआईडीएआई ने आधार को जन्मतिथि के लिए प्रामाणिक दस्तावेज नहीं माना
आपको बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार कार्ड का इस्तेमाल केवल पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र यानी पते के प्रमाण के रूप में किया जाना चाहिए, इसे जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, यह 12 अंकों का होता है। संख्या। यह भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक पहचान पत्र है, हालांकि इसे बनवाते समय सभी दस्तावेजों के साथ इस पर जन्मतिथि भी दर्ज की जाती है, लेकिन इसे जन्मतिथि के लिए प्रमाणित नहीं माना जाना चाहिए।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button