High Cholesterol लेवल कम करेगी ये खास 5 आदतें! झट से कम होगा LDL लेवल 

High Cholesterol Level :- आजकल ज्यादातर बीमारियाँ हमारी खराब और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण होती हैं। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इसी तरह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से भी परेशानी होने लगती है।

शरीर के ठीक से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल का अच्छा होना जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का मोमी पदार्थ है, जो शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर यह एक समस्या बन जाती है, क्योंकि इसके बढ़ने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

Also Read – Health Tips – रोजाना सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं गजब के फायदे

गंदा कोलेस्ट्रॉल रक्त धमनियों को अवरुद्ध करने लगता है, जिससे रक्त प्रवाह में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में हाथ-पैरों में दर्द, हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक का खतरा रहता है। इस खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में जीवनशैली बड़ी भूमिका निभाती है। यदि आप अपना कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं, तो सुबह की कुछ स्वस्थ आदतों को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से मदद मिलेगी।

5 Morning Habits And Tips To Control High Cholesterol, Bad Cholesterol Home  Remedies, Cholesterol Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe - सुबह की ये 5 आदतें घटा  देंगी बुरा कॉलेस्ट्रोल, High Cholesterol से

स्वस्थ नाश्ता करें – High Cholesterol Level

दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते से करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य उत्पाद खाएं, जैसे ताजे फल के साथ दलिया या ब्रोकोली के साथ साबुत अनाज टोस्ट। घुलनशील फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन केवल 5 से 10 ग्राम घुलनशील फाइबर का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लगभग 5% तक कम किया जा सकता है।

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को करना है नियंत्रित, आजमाएं इन बेस्ट  नाश्तों को | News Track in Hindi

Also Read – Weight loss diet – तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

संतरे का रस – High Cholesterol Level

सुबह एक गिलास ताजा संतरे का जूस भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। संतरे में फ्लेवोनोइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चार सप्ताह तक रोजाना 750 मिलीलीटर संतरे का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम किया जा सकता है।

The #1 Best Drink to Lower Cholesterol, Says Dietitian — Eat This Not That

Also Read – Hair Fall Problem : बालों के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 विटामिन, महज कुछ दिनों में दिखेगा असर

प्रभात फेरी – High Cholesterol Level

सुबह का व्यायाम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। सुबह-शाम थोड़ी देर टहलें या पार्क में टहलने जाएं। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें।

Know the types of cholesterol and how to control it: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से  परेशान होने की जरूरत नहीं, इन तरीकों से नियंत्रित करें गुड और बैड  कोलेस्ट्रॉल

ग्रीन टी का सेवन – High Cholesterol Level

ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। अपनी सुबह की शुरुआत अपनी सामान्य कॉफी के बजाय एक कप ग्रीन टी से करें। अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

Benefits Of Green Tea In Cholesterol: ग्रीन टी से होता है कोलेस्ट्रॉल कम

Also Read – Skin Care Tips : कालापन और टैनिंग हटाने के लिए लगाएं टमाटर फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

ध्यान के लिए समय निकालें – High Cholesterol Level

सुबह का ध्यान तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। ध्यान के लिए 10 मिनट का समय निकालें और ध्यान करें। साइकोसोमैटिक मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

yoga aur meditation diabetes ko control kar sakte hain. योग एवं मेडिटेशन  डायबिटीज को भी कर सकते हैं कंट्रोल। | HealthShots Hindi

Also Read – Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम